अपने स्वादिष्ट प्रसाद के लिए प्रसिद्ध हैं, भारत स्थित ये प्रमुख मंदिर

0
47

भारत मंदिरों की भूमि है, कुछ प्राचीन, कुछ नए और कुछ निर्माणाधीन। इनमें से कुछ मंदिर न केवल अपने आध्यात्मिक महत्व या स्थापत्य सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध हैं, बल्कि भक्तों को वितरित किए जाने वाले स्वादिष्ट प्रसाद के लिए भी प्रसिद्ध हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि ये कौन से मंदिर हैं, तो अपने प्रसाद के लिए प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानने के लिए पढ़ें।

सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई

सिद्धिविनायक मंदिर अपने मोदक के लिए जाना जाता है, एक मीठी पकौड़ी जिसे भगवान गणेश का पसंदीदा माना जाता है। भक्त प्रसाद के रूप में मोदक चढ़ाते और ग्रहण करते हैं।

जगन्नाथ मंदिर, पुरी, ओडिशा

जगन्नाथ मंदिर अपने महाप्रसाद के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें खिचड़ी, दाल, सब्जियाँ और मिठाइयाँ जैसे विभिन्न प्रकार के व्यंजन शामिल होते हैं। प्रसाद मंदिर की रसोई में पकाया जाता है और यह जितना पूजनीय है उतना ही स्वादिष्ट भी है।

स्वर्ण मंदिर, अमृतसर, पंजाब

स्वर्ण मंदिर का लंगर प्रसाद का एक अनोखा रूप है। यह सभी आगंतुकों को उनकी पृष्ठभूमि, धर्म या किसी पूर्वाग्रह की परवाह किए बिना सरल और पौष्टिक भोजन परोसता है।

गुरुवयूर मंदिर, केरल

गुरुवयूर मंदिर अपने विशेष प्रसाद पलपायसम के लिए जाना जाता है, जो चावल, दूध और चीनी से बना मीठा चावल का हलवा है। इसे देवता को अर्पित किया जाता है और बाद में भक्तों को वितरित किया जाता है।

वैष्णो देवी मंदिर, कटरा (जम्मू और कश्मीर)

delicious offerings

वैष्णो देवी मंदिर प्रसिद्ध छबील के वितरण के लिए जाना जाता है, जो चीनी, पानी और स्वाद से बना एक मीठा पेय है। लेकिन प्रसिद्ध प्रसाद में मुरमुरे, चीनी के सफेद गोले, सूखे सेब और नारियल शामिल हैं।