ग्राहकों से प्यार नहीं मिला इन कारों को, जाने क्यों बनी फ्लॉप कार्स

दुनिया की बड़ी कार बाजारों में शुमार इस इंडस्ट्री के अंदर कई कारें ऐसी भी आईं, जिन्हे ग्राहकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिला तो वही कुछ ऐसी कार भी जिसे ग्राहकों से अच्छा रिस्पांस नहीं मिला। तो हम अपने इस लेख में आपके लिए उन फ्लॉप कारों की लिस्ट लेकर आए हैं जो ग्रहको द्वारा पसंद नहीं करि गयी।

0
21

भारतीय कार बाजार काफी बड़ा है और यहां आये दिन नए-नए प्रोडक्ट लॉन्च होते रहते हैं। हालांकि, दुनिया की बड़ी कार बाजारों में शुमार इस इंडस्ट्री के अंदर कई कारें ऐसी भी आईं, जिन्हे ग्राहकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिला तो वही कुछ ऐसी कार भी जिसे ग्राहकों से अच्छा रिस्पांस नहीं मिला। तो हम अपने इस लेख में आपके लिए उन फ्लॉप कारों की लिस्ट लेकर आए हैं जो ग्रहको द्वारा पसंद नहीं करि गयी।

Datsun Go को 2014 की शुरुआत में बहुत धूमधाम से लॉन्च किया गया था लेकिन इसे भारतीय बाजार में अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला। Chevrolet Enjoy MPV को 2013 में लॉन्च किया गया था। Nissan Terrano 2013 में लॉन्च की गई एक कॉम्पैक्ट एसयूवी थी। हालांकि ये मूल रूप से एक रीबैज्ड Renault Duster थी। आइए इनकी फ्लॉप स्टोरी के बारे में जान लेते हैं।

Datsun Go

Datsun Go को 2014 की शुरुआत में बहुत धूमधाम से लॉन्च किया गया था और उस समय निसान ने भारत में बजट कार सेगमेंट में फिर से प्रवेश करने का प्रयास किया था। हालांकि,इसे ग्राहकों का प्यार नहीं मिला और फिर 2020 में भारतीय बाजार के अंदर गो की बिक्री बंद कर दी गई।

Mahindra Quanto

महिंद्रा ने किफायती हाई-राइडिंग वाहन चाहने वाले शहरी खरीदारों को लक्ष्य करते हुए 2012 में क्वांटो मिनी-एसयूवी को पेश किया था। इसकी कीमत मात्र 5.82 लाख रुपये रखी गई थी। इसमें 100 एचपी पावर और 240 एनएम टॉर्क के साथ 1.5-लीटर डीजल इंजन की पेशकश की गई थी। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को कमजोर डिजाइन और BS6 उत्सर्जन मानदंडों के आगमन के साथ-साथ खराब बिक्री के कारण 2020 में बंद करना पड़ा था।

Chevrolet Enjoy

Chevrolet Enjoy MPV को 2013 में लॉन्च किया गया था। एक व्यावहारिक 7-सीटर लोगों की गाड़ी होने के बावजूद ये कार अपनी अनाकर्षक बॉक्सी, वैन-एस्क डिजाइन लैंग्वेज के कारण भारतीय बाजार में ज्यादा नहीं बिक पाई। ये एमपीवी पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध थी, लेकिन खराब बिक्री के कारण 2016 में इसे बंद कर दिया गया।

Nissan Terrano

Nissan Terrano 2013 में लॉन्च की गई एक कॉम्पैक्ट एसयूवी थी। हालांकि, ये मूल रूप से एक रीबैज्ड Renault Duster थी और इसने दरवाजे सहित कुछ बॉडी पैनल में अंतर होने के बावजूद प्रदर्शन के मामले में बाजार में कुछ भी नया या रोमांच पेश नहीं किया। लोगों द्वारा न पसंद किए जाने पर इसे बंद करना पड़ा।

Fiat Urban Cross

फिएट ने Avventura के साथ भारतीय ग्राहकों को आकर्षित करने की पूरी कोशिश की, पर अफसोस ऐसा कुछ हो नहीं पाया और जादू खत्म हो गया। Fiat Urban Cross में स्पेयर व्हील को बूट कंपार्टमेंट की जगह रखा गया था। Urban Cross को भारी नुकसान हुआ और बड़े समय तक फ्लॉप रही। Fiat Urban Cross को 1.4-लीटर 140 पीएस टर्बो-पेट्रोल और 1.3-लीटर 93 पीएस डीजल इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया गया था।