आंतो को स्वस्थ बनाये ये सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ

    0
    18

    सूजन जैसी साधारण पाचन समस्या आपको असहज महसूस करा सकती है। खान-पान की खराब आदतें, भारी भोजन, शराब, अनियमित भोजन का समय और कई कारक आपके आंत (intestines) तंत्र को असंतुलित कर सकते हैं। एक स्वस्थ आंत प्रणाली एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है क्योंकि यह पोषक तत्वों को अवशोषित करने और अपशिष्ट उत्पादों को खत्म करने के लिए जिम्मेदार है। एक स्वस्थ आंत प्रणाली आपके संपूर्ण स्वास्थ्य – शरीर, मन और आत्मा को संतुलित कर सकती है। आंत का स्वास्थ्य इतना महत्वपूर्ण है कि कुछ वैज्ञानिक इसे “दूसरा मस्तिष्क” कहते हैं।

    साबुत अनाज

    साबुत अनाज हजारों वर्षों से हमारे आहार का हिस्सा रहा है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंत (intestines) सामान्य रूप से काम करे तो आपको अपने दैनिक आहार में साबुत अनाज शामिल करना होगा। साबुत अनाज फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अनाज से प्राप्त फाइबर आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि यह प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है जो आपके अच्छे आंतों के बैक्टीरिया को पोषण देने में मदद करता है। साबुत अनाज भी मल को नरम करके कब्ज को रोकने में मदद करते हैं।

    हरी पत्तेदार सब्जियाँ

    पालक, ब्रोकोली और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियाँ आहार फाइबर के साथ-साथ विटामिन, खनिज, आयरन से भरपूर होती हैं। बहुत सारी पत्तेदार सब्जियाँ खाने से आपकी आंत प्रणाली में सुधार हो सकता है और बेहतर तरीके से काम कर सकता है।

    लीन प्रोटीन

    लीन प्रोटीन ऐसे रोगी के लिए फायदेमंद होता है जो चिड़चिड़ा आंत्र (intestines) सिंड्रोम (आईबीएस) या आंत संवेदनशीलता से पीड़ित है। लीन प्रोटीन ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें प्रोटीन अधिक और वसा कम होती है, जैसे चिकन या सफेद मांस वाली मछली। उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ आंतों के संकुचन का कारण बन सकते हैं जो आंतों के स्वास्थ्य में बाधा डाल सकते हैं।

    कम चीनी वाले फल

    जब आप अपनी आंत को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको अपने आहार से चीनी कम करनी होगी। आम, जामुन, सेब जैसे फलों में उच्च शर्करा का स्तर होता है जो पेट में सूजन या गैसीय फैलाव पैदा कर सकता है।

    खूब पानी पियें

    हाँ! पानी कोई भोजन नहीं है बल्कि ऑक्सीजन जितना ही हमारे शरीर का आवश्यक अंग है। पानी पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर से अपशिष्ट और विषाक्त उत्पादों को खत्म करने में मदद करता है। पानी न केवल आंत बल्कि पूरे शरीर को साफ करने में मदद करता है।

    स्वस्थ आंत के लिए परहेज करने योग्य खाद्य पदार्थ

    जिस तरह ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो स्वस्थ पाचन और आंत स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं, वैसे ही ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। आंत के स्वास्थ्य में सुधार का मतलब सिर्फ स्वस्थ खाना नहीं है, बल्कि खराब खाद्य पदार्थों से बचना भी है। विशेष रूप से, ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपके आंत के बैक्टीरिया को नष्ट कर सकते हैं, विशेष रूप से हानिकारक होते हैं। तले हुए खाद्य पदार्थ (विशेषकर फास्ट फूड) पेट दर्द, गैस और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। ये आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी अस्वास्थ्यकर हैं। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के साथ भी यही समस्याएँ होती हैं।