इन छुट्टियों में घूमने लायक हैं, भारत के ये सबसे खूबसूरत और एकांत समुद्र तट

0
25

भारत कई खूबसूरत और लोकप्रिय समुद्र तटों का घर है जहां लगभग पूरे वर्ष पर्यटकों का तांता लगा रहता है। इसके अलावा, यह उन तटरेखाओं का घर है जो निस्संदेह मनोरम हैं, फिर भी कम यात्रा वाली सूची में शामिल हैं। इसलिए, यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो कुछ समय एकांत में और केवल शक्तिशाली लहरों की आवाज़ के साथ बिताना चाहते हैं, तो यह सूची आपको खुश कर देगी।

बटरफ्लाई बीच, गोवा

यह गोवा में एक छिपा हुआ रत्न है और, जैसा कि नाम से पता चलता है, यह कई विदेशी और सुंदर तितलियों का घर है। यह अर्ध-गोलाकार समुद्र तट डॉल्फ़िन के दर्शन के लिए प्रसिद्ध है, और यहां नाव या ट्रेक के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। पालोलेम बीच के उत्तर में स्थित, कोई भी आसपास के समुद्र तटों से नाव की सवारी के माध्यम से आसानी से पहुंच सकता है।

अस्तारंगा बीच, ओडिशा

यह ओडिशा के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है जो प्राची घाटी में बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित है। अस्तरंग का अर्थ है रंगीन सूर्यास्त, और सूर्यास्त का एक असामान्य और जीवंत दृश्य प्रस्तुत करता है। कारण यह फोटोग्राफरों के लिए स्वर्ग है, और उन लोगों के लिए जो पक्षी देखना पसंद करते हैं।

मरारी बीच, केरल

केरल में अल्लेप्पी के पास स्थित, यह सुंदर और शांत समुद्र तट केरल के बैकवाटर का पता लगाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। भीड़-भाड़ से दूर, शांतिपूर्ण वातावरण के बीच आराम करने के लिए इस स्थान पर जाएँ। मरारीकुलम के सुरम्य मछली पकड़ने वाले गाँव में स्थित, यह नारियल के झूलते पेड़ों से घिरा हुआ है। इसके अलावा, जो लोग खुद को आयुर्वेद से जोड़ना चाहते हैं, वे यहां कई आयुर्वेदिक मालिश केंद्रों में से एक का दौरा भी कर सकते हैं।

राधानगर बीच, हैवलॉक द्वीप

यह भारत के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है, जो हैवलॉक द्वीप में स्थित है और हरे-भरे जंगल से घिरा हुआ है। इसके फ़िरोज़ा पानी के साथ रेत का शानदार विस्तार एक ऐसा माहौल बनाता है कि आप खुद को बार-बार इस स्थान पर वापस जाते हुए पाएंगे। इस समुद्र तट को आमतौर पर समुद्र तट नंबर 7 भी कहा जाता है, और यह देखने लायक है।

सेरेनिटी बीच, पुडुचेरी

जब आप पुडुचेरी में हों तो इस समुद्र तट पर जाना न भूलें। केंद्र से लगभग 10 किमी दूर स्थित है। यह समुद्र तट सूरज, रेत और सर्फ की सही खुराक पाने के लिए सही जगह है। अधिकतर, यह स्थान कम भीड़-भाड़ वाला रहता है, जो आपको इसकी सुरम्य सेटिंग में खुद के साथ बिताने के लिए हर समय प्रदान करता है जो कि लहराते ताड़ के पेड़ों और सफेद रेत से पूरित है।

मंदारमणि, पश्चिम बंगाल

कोलकाता से लगभग 180 किमी दूर स्थित, यह कम देखा जाने वाला समुद्र तट रिज़ॉर्ट शहर धीरे-धीरे पर्यटन सर्किट में सही शोर मचा रहा है। यह आराम करने और समुद्र तट पर लेटने और लहरों के खिलाफ डूबते सूरज की सुंदरता को देखने के लिए एक आदर्श स्थान है, जो वास्तव में मंदारमणि को काफी अनुभव कराता है।