ये हैं जिज्ञासु यात्रियों के लिए भारत में स्थित कुछ सबसे असामान्य जगहें

0
16

जब भारत के भीतर यात्रा करने की बात आती है, तो आप कभी भी बोरियत की शिकायत नहीं करेंगे। यह एक ऐसा देश है जो बहुत सारे मज़ेदार अनुभवों से भरा हुआ है, जिनमें से कुछ तो विचित्र हैं। हां, चूंकि भारत अंधविश्वास में डूबा हुआ है, इसलिए कुछ चीजें ऐसी हैं जो एक गैर-आवासीय नागरिक को अजीब या विचित्र लग सकती हैं। हालाँकि, भारत में अन्य मज़ेदार और असामान्य जगहें हैं जिन्हें आप तब देखेंगे जब आप देश भर में यात्रा करना चुनेंगे। लेकिन ये वो जगहें हैं जहां भारत में हर कोई जाता है।

रोज़री चर्च, शेट्टीहल्ली

कर्नाटक के शेट्टीहल्ली में हेमवती नदी के तट पर बना रोज़री चर्च पानी में खड़ा एकमात्र चर्च है। मानसून के दौरान, चर्च आसपास के बारिश के पानी में डूब जाता है लेकिन पानी कम होने के बाद इसकी शोभा बढ़ती है। यह एक वार्षिक घटना है, रहस्य यह है कि दीवारें अभी भी पानी की मार झेल रही हैं और इस देहाती चर्च को कोई नुकसान नहीं हुआ है। आकर्षण बरकरार है, और सूर्यास्त के बाद यह बेहद खूबसूरत दिखता है।

हम्पी, कर्नाटक

हम्पी अपने असाधारण मंदिर वास्तुकला के लिए जाना जाता है जो प्रचुर स्तंभों के निर्माण के कारण अलग दिखता है। विट्टला मंदिर अपने उल्लेखनीय 56 स्तंभों के लिए जाना जाता है जो मंदिर के दोनों ओर स्थित हैं। हालाँकि, इन स्तंभों के भीतर एक रहस्यमय कहानी छिपी हुई है। थपथपाने पर खंभे से संगीतमय ध्वनि निकलती है। इसके पीछे के रहस्य को जानने के लिए अंग्रेजों ने इस घटना के पीछे का कारण जानने के लिए इन स्तंभों को आधा काट दिया, लेकिन उन्हें कोई पता नहीं चल सका। भले ही ये खंभे कितने भी खूबसूरत क्यों न हों, जब आप इन पर टैप करते हैं तो यह डरावना लगता है।

हाईड एंड सीक

हाईड एंड सीक समुद्रतट उड़ीसा में स्थित है। यहां, समुद्र गायब हो जाता है और चमत्कारिक ढंग से आपके साथ खेलते हुए फिर से प्रकट होता है, यह एक अविस्मरणीय अनुभव है जो आपको प्रकृति के चमत्कारों से आश्चर्यचकित कर देगा। प्रकृति के अद्भुत कार्यों में से एक यह है कि कैसे इस समुद्र तट पर समुद्र उतार के दौरान पांच किलोमीटर तक पीछे चला जाता है, और फिर उच्च ज्वार के साथ खालीपन को भरने के लिए वापस आ जाता है। यह वस्तुतः हमें वास्तविक समुद्र तल में गहराई तक चलने का अवसर देता है।