इंडियन मार्केट में लॉन्च होंगी ये 5 नई 7-सीटर MPV, जाने लिस्ट

इसे एक्सटीरियर और इंटीरियर में कई बदलावों के साथ पेश किया जाएगा। एमजी की आगामी इलेक्ट्रिक एमपीवी वूलिंग क्लाउड ईवी पर आधारित होगी। इसे संभावित रूप से अगले 12 महीनों के अंदर लॉन्च किया जा सकता है। आइए अपकमिंग कारों के बारे में जान लेते हैं।

0
44

इंडियन ऑटो मार्केट में लगातार बढ़ रही SUV की मांग के चलते एमपीवी सेगमेंट पर काफी असर पड़ा है। हालांकि, ऑटोमेकर्स की ओर से अगले साल या उसके आसपास भारत में कई नई एमपीवी पेश की जाएंगी।New-Gen Kia Carnival आने वाले महीनों में पहली बार भारत में अपनी शुरुआत करने के लिए तैयार है। इसे एक्सटीरियर और इंटीरियर में कई बदलावों के साथ पेश किया जाएगा। एमजी की आगामी इलेक्ट्रिक एमपीवी वूलिंग क्लाउड ईवी पर आधारित होगी। इसे संभावित रूप से अगले 12 महीनों के अंदर लॉन्च किया जा सकता है। आइए अपकमिंग कारों के बारे में जान लेते हैं।

New-Gen Kia Carnival

नई पीढ़ी की किआ कार्निवल आने वाले महीनों में पहली बार भारत में अपनी शुरुआत करने के लिए तैयार है। इसे एक्सटीरियर और इंटीरियर में कई बदलावों के साथ पेश किया जाएगा। उम्मीद है कि इसमें शक्तिशाली 2.2 लीटर डीजल इंजन बरकरार रहेगा, जो 200 पीएस की शक्ति और 440 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इस इंजन को 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़े जाने की संभावना है।

MG की MPV

एमजी की आगामी इलेक्ट्रिक एमपीवी वूलिंग क्लाउड ईवी पर आधारित होगी। इसे संभावित रूप से अगले 12 महीनों के अंदर लॉन्च किया जा सकता है। लगभग 4.3 मीटर लंबाई और 2,700 मिमी के व्हीलबेस के साथ ये मारुति अर्टिगा से थोड़ी छोटी है और इसकी कीमत 15 लाख रुपये के करीब हो सकती है।

Maruti Suzuki Compact MPV और e-MPV

रिपोर्ट्स से पता चलता है कि मारुति सुजुकी एक कॉम्पैक्ट एमपीवी डेवलप करने की प्रक्रिया में है, जिसका कोडनेम YDB है। इंडियन मार्केट में ये एमपीवी सीधे तौर पर Renalt Triber को टक्कर देगी। मारुति सुजुकी अपनी इस एमपीवी को पावर देने के लिए आगामी 1.2 लीटर जेड-सीरीज माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दे सकती है और ये 35 किमी प्रति लीटर से अधिक की फ्यूल एफिशियंशी प्रदान कर सकती है।

Renault-Nissan की MPV

Renault-Nissan आपस में मिलकर भारतीय बाजार के लिए नए प्रोडक्ट तैयार कर रही हैं। वहीं, निसान अलग से फेसलिफ्टेड मैग्नाइट और एक्स-ट्रेल को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। नए उत्पादों की असली लहर 2025 और 2026 के बीच बाजार में आने की उम्मीद है। इन आगामी रिलीजों में एक नई मिडसाइज एसयूवी और एक 7-सीटर मॉडल कथित तौर पर शामिल है।