बहुत अधिक स्वास्थय लाभ हो सकते है, जल्दी डिनर करने के

0
35

एक कहावत है कि नाश्ता राजा की तरह करो, दोपहर का खाना राजकुमार की तरह और रात का खाना एक भिखारी की तरह खाओ। अध्ययनों से पता चलता है कि सोने से तीन घंटे पहले रात का खाना खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और खराब खान-पान के कारण आजकल लोग कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं, खासकर देर रात खाना खाने वालों को खतरा अधिक है।

रात को जल्दी खाना खाने के फायदे

नींद की बेहतर गुणवत्ता

रात के खाने के पहले लाभों में से एक यह है कि नींद की गुणवत्ता बहुत बेहतर होगी। चूँकि हमारे अंतिम भोजन और नींद के बीच 2-2.5 घंटे का अंतर होता है, प्राथमिक पाचन पहले ही हो चुका होता है, और पाचन तंत्र नींद के दौरान अतिरिक्त समय तक काम नहीं करेगा। इसलिए, पाचन तंत्र को बहुत जरूरी आराम मिलता है।

वजन घटना

ऐसे कई अध्ययन हुए हैं जिन्होंने उपरोक्त तथ्य को साबित किया है। यह अभ्यास वजन घटाने में मदद करता है और चयापचय को गति प्रदान करता है। यह अभ्यास स्वतः ही आंतरायिक उपवास की ओर ले जाता है। उपवास के दौरान, शरीर अपनी ऊर्जा की मांग को ग्लूकोज़ के बजाय शरीर में जमा वसा से पूरा करता है। इसलिए, चयापचय चालू हो जाता है, जिससे बेहतर वजन प्रबंधन होता है।

कम करें दिल का दौरा पड़ने का खतरा

दिल के दौरे के खतरे को कम करना जल्दी रात के खाने के फायदों में से एक महत्वपूर्ण है। जल्दी (सोने से 3 घंटे पहले) भोजन करने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा काफी कम हो जाता है। सामान्य तौर पर, जब हम सोते हैं, तो हमारा रक्तचाप लगभग 10% कम हो जाता है, जिससे हमारे शरीर को आराम मिलता है।

मधुमेह का खतरा कम करें

मधुमेह तब हो सकता है जब हमारा शरीर इंसुलिन का ठीक से उपयोग नहीं कर पाता। जब हम सोने से 2-3 घंटे पहले खाना खाते हैं तो हमारा शरीर भोजन को ग्लूकोज में परिवर्तित करके इंसुलिन का उचित उपयोग करता है। इसलिए, इंसुलिन का स्तर उचित बनाए रखने से मधुमेह का खतरा कम हो जाता है। रात का खाना जल्दी खाने से टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो सकता है।

ऊर्जावान महसूस करें

सुबह आप हल्का और अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं। जागने में परेशानी कम होती है. आप जल्दी उठते हैं और दिन के सबसे उत्पादक समय का उपयोग करते हैं। आपका कसरत सत्र या आपका योग अभ्यास; सभी गतिविधियाँ अधिक फलदायी और उत्पादक होंगी। साथ ही, आप अधिक लचीले भी बनते हैं।

बेहतर भूख

आप दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन यानी नाश्ता नहीं छोड़ेंगे। इसके अलावा, आपकी समग्र भूख अधिक संतुलित हो जाती है। जैसा कि पहले कहा गया है, सदियों पुरानी कहावत है कि राजा की तरह नाश्ता करें, आम आदमी की तरह दोपहर का भोजन करें और एक रंक की तरह भोजन करें। स्वस्थ आहार संबंधी आदतों के लिए यह सलाह उत्कृष्ट है।