वजन घटाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने तक कई स्वास्थय लाभ है, सोया मिल्क के

0
16

सोया मिल्क एक पौष्टिक पेय है जो कैलोरी में कम, प्रोटीन में उच्च और कई विटामिन और खनिजों से भरपूर है। सोया दूध पीने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार हो सकता है, उच्च रक्तचाप कम हो सकता है, सूजन से लड़ सकता है और वजन घटाने या वजन के रखरखाव में सहायता मिल सकती है।

इसका आनंद आमतौर पर वे लोग लेते हैं जो लैक्टोज के प्रति असहिष्णु हैं – एक प्रकार की चीनी जो दूध में मौजूद होती है – या जिन्हें दूध प्रोटीन से एलर्जी है। अन्य लोग इसे पीते हैं क्योंकि वे पौधे-आधारित आहार का पालन करते हैं या इसे गाय के दूध की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक मानते हैं।

क्या है सोया मिल्क ?

सोया मिल्क एक पौधा-आधारित गैर-डेयरी पेय है जो गाय के दूध का एक लोकप्रिय विकल्प है। यह सोयाबीन से बनाया जाता है, और सिल्क जैसे कई ब्रांड अपने सोया दूध को विटामिन डी और कैल्शियम जैसे विटामिन और खनिजों से मजबूत करते हैं। सोया दूध पाक विविधता, मलाईदार बनावट और एक स्वास्थ्यप्रद पोषण प्रोफ़ाइल प्रदान करता है, जिसमें आवश्यक ओमेगा -3 फैटी एसिडऔर फ्लेवोनोइड शामिल हैं जो एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण प्रदान करते हैं।

सोया मिल्क के हेल्थ बेनिफिट्स

वजन घटाने का बेहतरीन अनुपूरक

ऑनलाइन और ऑफलाइन बाज़ार में बहुत सारे सप्लीमेंट मौजूद हैं, जो कुछ ही दिनों में आपका वजन कम करने का दावा करते हैं। हालाँकि ये पूरक केवल और अधिक समस्याएँ पैदा करते हैं। खतरनाक दुष्प्रभाव पैदा करने की क्षमता के साथ, ये पूरक आपको निराश और परेशान कर सकते हैं। यहीं पर सोया दूध जैसे प्राकृतिक पूरक काम आते हैं। सोया दूध (सोया दूध) और कुछ नहीं बल्कि सोयाबीन से निकाला गया दूध है जिसका दुनिया भर में व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है।

गठिया के दर्द के लिए अच्छा है

सोया दूध या सोया दूध में कैल्शियम और फैटी एसिड की मौजूदगी गठिया से निपटने में फायदेमंद हो सकती है। यदि आप मछली खाना नापसंद करते हैं लेकिन फिर भी मांसपेशियों और स्नायुबंधन के बेहतर कामकाज के लिए अपने आहार में ओमेगा 3 और अन्य फैटी एसिड को शामिल करना पसंद करते हैं। सोया दूध में फैटी एसिड की अत्यधिक मात्रा गठिया का प्रभावी ढंग से इलाज कर सकती है। वसा में कम और कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन में उच्च होने के कारण, यह रुमेटीइड गठिया के उपचार में उपयोगी है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक

शोध से पता चलता है कि अपने दैनिक आहार में सोया दूध (सोया दूध) शामिल करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित और बनाए रखने में मदद मिल सकती है। सोया दूध में शून्य कोलेस्ट्रॉल होता है, इसलिए यह शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल या खराब कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाता है। पॉलीअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होने के कारण, सोया दूध न केवल एलडीएल के उत्पादन को कम करता है, बल्कि एचडीएल, अच्छे कोलेस्ट्रॉल में भी उल्लेखनीय वृद्धि का कारण बनता है।

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

सोया दूध या सोया दूध, जैसा कि आप इसे कहना चाहेंगे, कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह व्यापक रूप से ज्ञात और स्वीकृत तथ्य है कि शरीर में कैल्शियम का प्रचुर स्तर सीधे तौर पर मजबूत और स्वस्थ हड्डियों से जुड़ा होता है। यह न केवल आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाकर फ्रैक्चर को रोकता है, बल्कि जोड़ों को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।

एनीमिया की समस्या में सहायक

कैल्शियम और आयरन से भरपूर होने के कारण सोया दूध एनीमिया के इलाज में प्रभावी है। आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सुधार करता है और इस प्रकार रक्त वाहिकाओं के समग्र कामकाज को बढ़ाता है, जिससे शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ती है।