भारत या नेपाल नहीं बल्कि थाईलैंड में है, दुनिया के सबसे ऊँचे गणपति की प्रतिमा

0
29

क्या आपको पता है कि दुनिया की सबसे ऊंची भगवान गणपति की मूर्ति भारत में नहीं बल्कि थाईलैंड के ख्लोंग खुएन शहर में है। इस मूर्ति की सबसे खास बात यह है कि इस मूर्ति को साल 2012 में तैयार किया गया था और यह मूर्ति थाईलैंड के ख्लोंग ख्वाइन में है, शहर में एक गणेश इंटरनेशनल पार्क बनाया गया है, जिसमें 39 मीटर ऊंची कांस्य प्रतिमा स्थापित की गई है।

यह मूर्ति थाईलैंड के ख्लोंग ख्वांग शहर के एक गणेश इंटरनेशनल पार्क में बनायीं गयी है। आस्था के इस विशाल प्रतीक के निर्माण का विचार 2008 में आया था, जो इसके रचनाकारों के समर्पण और दूरदर्शिता का प्रमाण है। आधार सहित 39 मीटर या लगभग 128 फीट की ऊंचाई तक ऊंची यह स्मारकीय प्रतिमा चाचोएंगसाओ के परिदृश्य को देखते हुए, 14 मंजिला इमारत के समान खड़ी है।

यह विस्मयकारी प्रतिमा न केवल आधुनिक इंजीनियरिंग का प्रमाण है, बल्कि भगवान गणेश के दिव्य गुणों का भी प्रतिनिधित्व करती है। इस मूर्ति को ध्यान से देखें तो उनके सिर पर कमल का फूल बना हुआ है और उसके बीच में ‘ओम’ बना हुआ है। इस मूर्ति को कांसे के 854 अलग-अलग हिस्सों को मिलाकर बनाया गया है। इस प्रतिमा सहित पूरे पार्क को बनाने में 2008 से 2012 तक 4 साल लगे।

अपने चार हाथों से, प्रत्येक हाथ में एक अनूठी पेशकश रखते हुए, यह प्रिय देवता के सार को दर्शाता है। ऊपरी दाहिने हाथ में कटहल है, जो प्रचुरता और समृद्धि का प्रतीक है। ऊपरी बाएँ हाथ में गन्ना है, जो मिठास और खुशी का प्रतीक है। निचला दाहिना हाथ एक केला पकड़ता है, जो पोषण और जीविका का प्रतीक है। अंत में, निचले बाएँ हाथ में आम है, जो दिव्य ज्ञान और बुद्धिमत्ता से जुड़ा हुआ फल है।