भारत नहीं बल्कि कम्बोडिया में है विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर

0
61

उत्तर पश्चिमी कंबोडिया में अंगकोर के राजसी मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल हैं और दक्षिण पूर्व एशिया के कई यात्रियों के लिए ऐतिहासिक हिट सूची में सबसे ऊपर हैं। इसे विश्व के सबसे बड़े हिन्दू मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। यह देश का एक सितारा आकर्षण है जो सबसे बड़े मंदिरों और सबसे अच्छे संरक्षित मंदिरों में से एक है।

खमेर वास्तुशिल्प प्रतिभा का अंतिम प्रमाण, एकमात्र अंगकोर वाट दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक इमारत है और प्रतीकवाद और समरूपता का सही मिश्रण है। इस विशाल परिसर का लगभग हर इंच जटिल नक्काशी और रूपांकनों से ढका हुआ है। यह मंदिर कंबोडिया का दिल और आत्मा है और उग्र राष्ट्रीय गौरव का स्रोत है। अन्य अंगकोर स्मारकों के विपरीत, इसे कभी भी तत्वों के लिए नहीं छोड़ा गया था और इसके निर्माण के बाद से यह लगभग निरंतर उपयोग में रहा है।

जैसे ही इस खमेर पुरातात्विक रत्न का प्रतिबिंब इसके बगल के जलाशय पर पड़ता है, यह प्रशंसा करने के लिए एक दृश्य बुनता है। एक बार जब आप बाहरी गैलरी में प्रवेश करते हैं, तो पत्थर की मूर्तियों की एक श्रृंखला आपका स्वागत करेगी, जो हिंदू महाकाव्य रामायण और महाभारत के विभिन्न प्रसंगों को दर्शाती हैं। यहां तक ​​कि अलंकृत खंभे भी आपको आश्चर्यचकित कर देंगे, नक्काशी की अत्यंत सटीकता और कलात्मकता कुछ ऐसी है जो विशेष उल्लेख के लायक है।