बिहार और पश्चिम बंगाल में रामनवमी के दौरान शुरू हुई हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही

सासाराम में जहां शनिवार को हुए बम धमाके में 6 लोग घायल हो गए वहां फिर से सोमवार की सुबह एक बमबाजी की घटना सामने आई है। वहीं बंगाल में एक बार फिर हिंसा भड़क उठी है।

0
102

रामनवमी जुलूस के दौरान बिहार और पश्चिम बंगाल (Bihar and West Bengal) में शुरू हुई हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। इन वारदातों में कई लोग जख्मी हो गए हैं। सासाराम में जहाँ शनिवार को हुए बम धमाके में 6 लोग घायल हो गए, वहाँ फिर से सोमवार की सुबह एक बमबाजी की घटना सामने आई है। वहीं बंगाल में एक बार फिर हिंसा भड़क उठी है। जिसमें भारतीय जनता पार्टी के नेता बिमान घोष (Biman Ghosh) घायल हो गए हैं।

हुगली में हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया है और हिंसा प्रभावित कुछ हिस्सों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। बिहार के नालंदा जिले में 4 अप्रैल तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। पूरे शहर में पहले से कर्फ्यू लगा हुआ है और रोहतास में 4 अप्रैल तक सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं।

आज सुबह हुई बमबाजी

मिली जानकारी के मुताबिक, बिहार के सासाराम में सोमवार की सुबह फिर से बमबाजी की गई है। सासाराम के नगर थाना क्षेत्र के मोची टोला में आज सुबह करीब चार बजे बमबाजी की घटना हुई है। सासाराम में बम बाजी के बाद SSB के जवानों को बुलाया गया है। जिस मोहल्ले में बमबाजी की गई है, वहाँ खास नजर रखी जा रही है।

बिहारशरीफ में हुई हिंसक वारदात के बाद बिहार के डीजीपी आरएस भट्टी (RS Bhatti) ने रविवार को हिंसा प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। पुलिस के मुताबिक स्थिति अब काबू में है। यहाँ हिंसक वारदातों में एक व्यक्ति की मौत हुई है। वही 77 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

रविवार को बिहार सीएम नीतीश कुमार ने हाई लेवल मीटिंग की थी और डीजीपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राज्य के हालात की पूरी जानकारी दी। सीएम नीतीश ने कहा, “पूरी मुस्तैदी बनाए रखें और उपद्रवियों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करें। किसी भी परिस्थिति में गड़बड़ी न हो, इस पर नजर बनाए रखें। अफवाह फैलाने वालों पर भी नजर रखी जाए।”

बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष हुए घायल

पश्चिम बंगाल में रविवार की शाम हुगली जिले में रामनवमी की शोभायात्रा निकाली गई, जिसके दौरान दो समूहों में हिंसक झड़प के बाद पथराव और आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया। बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष भी शौभायात्रा में शामिल हुए थे। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा करते हुए कहा कि, जुलूस के दौरान एक मस्जिद से पथराव किया गया।

घटना उस वक्त की है जब हिंदू संगठन हुगली के रिशरा में शोभायात्रा निकाल रहे थे। दिलीप घोष के जाने के बाद अचानक दो गुट आमने-सामने आ गए और देखते ही देखते पत्थरबाजी शुरू हो गई और आगजनी भी हुई। इस वारदात में बीजेपी नेता बिमान घोष घायल हो गए हैं। हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस ने मोर्चा संभाला। इसके बाद पुलिस ने इस मामले में अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया है।