Hindenburg Report जाँच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने छह सदस्‍यीय कमेटी का गठन किया

अदालत ने ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में आई हालिया गिरावट की जांच के लिए समिति के गठन का आदेश दिया है।

0
56

अडानी ग्रुप को लेकर प‍िछले द‍िनों आई हिंडनबर्ग की रिपोर्ट (Hindenburg Report) मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने छह सदस्‍यीय कमेटी का गठन किया है। शीर्ष अदालत की तरफ से उठाए गए कदम के बाद गौतम अडानी (Gautam Adani) ने अदालत के हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) की रिपोर्ट में ग्रुप पर लगाए गए आरोपों की समयबद्ध जांच के आदेश का वेलकम किया है। शीर्ष अदालत ने ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में आई हालिया गिरावट की जांच के लिए समिति के गठन का भी आदेश दिया है।

सच्चाई की जीत होगी: अडानी

इस पूरे मामले पर अपनी प्रतिक्रिया में गौतम अडानी (Gautam Adani) ने गुरुवार को कहा कि, इससे चीजें साफ होंगी और “सचाई की जीत होगी।” मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) की अगुवाई वाली पीठ के आदेश के बाद अडानी ने ट्वीट किया, “अडानी ग्रुप उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करता है। इससे चीजें समयबद्ध तरीके से अंतिम निष्कर्ष पर पहुंचेंगी,सच्चाई की जीत होगी।”

हिंडनबर्ग जांच के लिए बनी कमेटी

उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (Securities and Exchange Board of India) को हिंडनबर्ग (Hindenburg) के अडानी ग्रुप पर आरोपों को लेकर दो महीने में जांच पूरी करने का निर्देश दिया। अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनियों के शेयरों में हालिया गिरावट की जांच के लिए पीठ ने एक समिति के गठन का भी आदेश दिया है। इस कमेटी में ओपी भट्ट (OP Bhatt), जस्टिस जेपी देवधर (Justice JP Deodhar), के वी कामत (KV Kamat), सोमेसेखर सुन्दरेशन (Somesekhar Sundaresan) और नन्दन नीलेकणी को शामिल किया गया है।