पापांच बार के आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस की कहानी ख़त्म

फ्रेंचाइजी द्वारा राष्ट्रीय कप्तान रोहित शर्मा को हटाने के बाद हार्दिक पंड्या को एमआई की कप्तानी सौंपी गई।

0
20

11 मैचों में आठवीं हार के बाद प्ले-ऑफ की दौड़ से लगभग बाहर हो चुके मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को ऐसा लग रहा था जैसे वह एक और विनाशकारी आईपीएल सीजन में पांच बार के चैंपियन को परेशान करने वाले सभी अनुत्तरित सवालों के जवाब के लिए अंधेरे में टटोल रहे हैं। फ्रेंचाइजी ने राष्ट्रीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को हटाने के बाद पंड्या को कप्तानी सौंपी थी, यह बात प्रशंसकों को पसंद नहीं आई क्योंकि बड़ौदा के इस रंगीन ऑलराउंडर की हर बार मैदान में प्रवेश करने पर आलोचना की जाती थी।

पंड्या ने कहा, “ऐसे कई सवाल हैं जिनका जवाब देने में समय लगेगा। लेकिन अभी ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता। जाहिर है, हम साझेदारियां नहीं बना सके और लगातार विकेट खोते रहे। गेंदबाजों ने इस ट्रैक पर शानदार काम किया।” टीम 170 रन बनाने में नाकाम रही और 12 साल में पहली बार घरेलू मैदान पर केकेआर से हार गई।

पंड्या को लगा कि ओस पड़ने पर देर शाम बल्लेबाजी करना बेहतर होगा लेकिन एमआई (Mumbai Indians) इसका फायदा उठाने में असफल रहा। उन्होंने कहा, “अगर मैं गलत नहीं हूं तो विकेट बेहतर हो गया। दूसरी पारी में ओस आ गई। खेल को देखूंगा और देखूंगा कि हम क्या बेहतर कर सकते हैं।”

पंड्या ने आखिरी मैच तक लड़ने की बात करते हुए बहादुरी से काम करने की कोशिश की। “तुम लड़ते रहो, मैं खुद से यही कहता रहता हूं। यह चुनौतीपूर्ण है, लेकिन तुम चुनौतियां स्वीकार करो।” उनके विपरीत श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) इस बात से खुश थे कि उनकी टीम प्ले-ऑफ में जगह बनाने के करीब है।

“हम इस समय (दरवाजा खटखटा रहे हैं) हैं। इसके पीछे बहुत सोच-विचार किया गया होगा (अगर हम आज हार जाते)। अभी आंकड़े के बारे में पता चला (केकेआर के 12 साल से वानखेड़े में नहीं जीतने के)…” “इम्पैक्ट प्लेयर” नियम से केकेआर को मदद मिली क्योंकि पांचवें विकेट के पतन के बाद आये मनीष पांडे (Manish Pandey) ने 42 अमूल्य रनों का योगदान दिया।

अय्यर ने कहा, “इस इम्पैक्ट प्लेयर नियम ने विशेष रूप से हमें इस खेल में मदद की। मनीष पहले गेम से ही एक अवसर पर नजर गड़ाए हुए थे। हमने एक सराहनीय स्कोर हासिल किया। मैंने लड़कों से कहा कि अगर हम यहां पहुंच गए हैं, तो हम इसका बचाव कर सकते हैं।”

उन्होंने स्पिन जुड़वाँ वरुण चक्रवर्ती और सुनील नरेन के प्रदर्शन की प्रशंसा की, दोनों ने 22 रन पर 2 विकेट के समान आंकड़े के साथ वापसी की। अय्यर ने कहा, “स्पिनर अवास्तविक थे, जैसा कि टीम बैठकों में चर्चा की गई थी, वे अपनी लाइन और लेंथ को लागू करने में बिल्कुल सही थे। उन्हें बधाई।”