दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा के रूप में प्रसिद्ध है, भारत स्थित “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी”

0
41

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सरदार वल्लभभाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। भारतीय स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभभाई पटेल को 182 मीटर ऊंची श्रद्धांजलि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का उद्घाटन 31 अक्टूबर, 2018 को भारत के पहले गृह मंत्री की जयंती के अवसर पर किया गया था। यह दुनिया को एक अखंड देश के रूप में भारत के एकीकरण के केंद्र सरदार वल्लभभाई पटेल के विशाल व्यक्तित्व की याद दिलाता है।

दुनिया की सबसे ऊँची इस प्रतिमा की ऊंचाई 182 मीटर (597 फुट) है। यह प्रतिमा भारत के गुजरात में नर्मदा नदी पर स्थित है। इसे भारतीय मूर्तिकार राम वी सुतार द्वारा डिज़ाइन किया गया था। इस प्रतिमा का कुल वजन 1700 टन है। इस प्रतिमा की ऊंचाई का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है की इसके केवल पैर की ही ऊंचाई 80 फ़ीट है। इस प्रतिमा को बनाने में लगभग तीन हजार करोड़ रूपए खर्च हुए है। दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा एक इंजीनियरिंग चमत्कार है जिसे केवल 46 महीनों में बनाया गया था।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को मोटे तौर पर 5 क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, जिनमें से 3 आम जनता के लिए सुलभ हैं। इन क्षेत्रों में एक स्मारक उद्यान और संग्रहालय, एक प्रदर्शनी क्षेत्र और देखने वाली गैलरी शामिल है जो एक समय में 200 आगंतुकों को समायोजित कर सकती है। 153 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह व्यूइंग गैलरी सरदार सरोवर बांध, इसके जलाशय और सतपुड़ा और विंध्य पर्वत श्रृंखलाओं का शानदार दृश्य प्रस्तुत करती है। अन्य दो क्षेत्र रखरखाव क्षेत्र और विशाल प्रतिमा के सिर और कंधों पर एक आगामी क्षेत्र हैं, जो आम जनता के लिए प्रतिबंधित हैं।