मास्टरपीस है सैन फ्रांसिस्को की “वूमेंस बिल्डिंग” पर बने भित्तिचित्र

0
21

सैन फ्रांसिस्को के सबसे बड़े और सबसे पसंदीदा भित्तिचित्रों में से एक मिशन जिले में 3542 18वीं स्ट्रीट पर महिला भवन को सुशोभित करता है। इसे 1994 में बे एरिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ भित्ति-चित्रकारों द्वारा चित्रित किया गया था: जुआना एलिसिया, मिरांडा बर्गमैन, एडिथ बून, सुसान केल्क सर्वेंट्स, मीरा देसाई, यवोन लिटलटन और आइरीन पेरेज़। भित्तिचित्र उन साहसी महिलाओं का जश्न मनाता है जिन्होंने दुनिया बदल दी है। भित्ति चित्र का प्रतिनिधित्व करने वाले कार्ड और उपहार महिला भवन के अंदर रिसेप्शन पर खरीदे जा सकते हैं।

महिलाओं के कल्याण के लिए है समर्पित

महिला भवन, एडिफिसियो डी मुजेरेस, एक महिला स्वामित्व वाला सामुदायिक केंद्र है जो सामाजिक न्याय, लैंगिक समानता, साथ ही महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए समर्पित है। सैन फ्रांसिस्को के समुदायों में महिलाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए, नारीवादी आंदोलन के दौरान, 1973 में महिला केंद्र की स्थापना की गई थी। 1979 तक, केंद्र को महिलाओं के खिलाफ हिंसा पर एक सम्मेलन आयोजित करने के लिए अधिक जगह की आवश्यकता थी, और, सैन फ्रांसिस्को स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा अस्वीकार कर दिए जाने पर, संगठन ने वर्तमान महिला भवन खरीद लिया।

महिला भवन फैला हुआ है भित्ति चित्रों से

18वीं स्ट्रीट के प्रवेश द्वार पर तितली के पंखों वाली एक नग्न, गर्भवती देवी है। वह सूर्य को पकड़ती है, जबकि पानी और मछली के फव्वारे उसकी छवि से प्रवेश द्वार तक उतरते हैं। लापिज स्ट्रीट के अग्रभाग के शीर्ष पर रिगोबर्टा मेन्चू का चित्र है, जिन्होंने ग्वाटेमाला के स्वदेशी लोगों के साथ वकालत के काम के लिए 1992 में नोबेल शांति पुरस्कार जीता था। मेन्चू के नीचे जॉर्जिया ओ’कीफ़े, जॉयसलीन एल्डर्स, एक लैटिना हीलर और एक पारंपरिक महिला अफ्रीकी ड्रमर के चित्र हैं। कवि ऑड्रे लॉर्डे को “भविष्य की पीढ़ियों” शब्द लिखते हुए चित्रित किया गया है।