नवंबर के महीने में घूमने के लिए सबसे आदर्श स्थान है, ओल्ड गोवा

0
52

भारत में सबसे हिप्पेस्ट समुद्र तटों के लिए जाना जाने वाला यह छोटा भारतीय राज्य ओल्ड गोवा में अपने पुराने पुर्तगाली शैली के चर्चों और कॉन्वेंट के साथ जादू भी करता है। गोवा के इस हिस्से को यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल माना जाता है, जो कि एक योग्य उपाधि है। सेंट फ्रांसिस जेवियर (गोवा के संरक्षक संत) का पर्व हर साल नवंबर और दिसंबर के महीनों के दौरान आयोजित किया जाता है (3 दिसंबर मुख्य दिन होता है)। संत की अस्थियों से युक्त चांदी का संदूक पूजा के लिए रखा जाता है। इस उत्सव का हिस्सा बनने के लिए दुनिया भर से 2 लाख से अधिक श्रद्धालु गोवा आते हैं। लेकिन निश्चिंत रहें, यह निस्संदेह नवंबर में भारत में घूमने के लिए सबसे सस्ती जगहों में से एक है।

पुराने गोवा में घूमने की जगहें

बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस

प्रसिद्ध चर्च एक पहाड़ी की चोटी पर एक शांतिपूर्ण स्थान पर स्थित है और इसमें सेंट फ्रांसिस जेवियर के नश्वर अवशेष रखे हुए हैं। 1594 में निर्मित, बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस भारत के सबसे पुराने चर्चों में से एक है जिसे बारोक वास्तुकला के साथ डिजाइन किया गया है।

चैपल ऑफ अवर लेडी

इस चैपल का निर्माण, जो धन्य वर्जिन मैरी को समर्पित है, पुर्तगाली जनरल अफोंसो डी अल्बुकर्क के आदेश के तहत 1510 ईस्वी में शुरू हुआ था। चैपल को पुराने गोवा के सबसे पुराने चैपलों में से एक माना जाता है और इसे मोंटे संगीत समारोह के आयोजन स्थल के रूप में जाना जाता है।

सी कैथेड्रल

सी कैथेड्रल पुर्तगालियों की विजय का प्रतीक है, और चर्च में आठ चैपल हैं। कैथेड्रल की स्वर्ण घंटी सबसे बड़ी मानी जाती है। कैथेड्रल अलेक्जेंड्रिया की सेंट कैथरीन को समर्पित है और इसे 16वीं शताब्दी में पुर्तगालियों की जीत की याद में बनाया गया था।

क्रिश्चियन आर्ट संग्रहालय

क्रिश्चियन आर्ट संग्रहालय इंडो-पुर्तगाली ईसाई कला की कुछ सबसे कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है जो कीमती भी हैं। यहां आपको सोने, चांदी और दुर्लभ पत्थरों से बनी मूर्तियां, पेंटिंग, मालाएं और कई वस्तुएं देखने को मिलेंगी।

गोवा घूमने का सबसे अच्छा समय

गोवा घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान होता है जब तापमान हल्का और सुखद होता है। जब तापमान अधिक हो तो गर्म और उमस भरे गर्मी के महीनों से बचना चाहिए। नवंबर से मार्च का समय आदर्श समय माना जाता है।

हवाई, सड़क या ट्रेन से गोवा पहुँचें

गोवा पहुंचना बहुत आसान है क्योंकि यह सड़क, हवाई और रेल मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। गोवा में डाबोलिम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय शहरों के साथ-साथ घरेलू हवाई अड्डों से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। तो, चाहे आप दुनिया के किसी भी हिस्से से हों, आपको गोवा के लिए आसानी से कनेक्टिंग फ्लाइट मिल सकती है। हैदराबाद, दिल्ली, बैंगलोर, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता से सीधे गोवा के लिए उड़ान भरें। आप सड़क मार्ग से गोवा की यात्रा कर सकते हैं क्योंकि यह कई राष्ट्रीय राजमार्गों के माध्यम से देश से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। गोवा ब्रॉड गेज रेलवे से जुड़ा हुआ है और आप गोवा में वास्को डी गामा रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन बुक कर सकते हैं। गोवा में अन्य दो स्टेशन मडगांव रेलवे स्टेशन या थिविम रेलवे स्टेशन हैं।