दुनिया का सबसे खतरनाक पर्वत है, चाइना का ‘हुशान पर्वत’

0
23

चीन के सबसे खूबसूरत पहाड़ों में से एक और पांच पवित्र पहाड़ों में से एक हुआशान पर्वत को “दुनिया का सबसे खतरनाक पहाड़” के रूप में जाना जाता है। यह खड़ी चट्टानों, संकीर्ण और खड़ी रास्तों और ऊंची चोटियों के लुभावने प्राकृतिक दृश्य के लिए प्रसिद्ध है। कुछ हद तक अप्रत्याशित रूप से, यह बहुत सारे ताओवादी मंदिरों के साथ ताओवाद की एक पवित्र भूमि है।

ऐतिहासिक अभिलेखों के अनुसार, 100 से अधिक सम्राटों ने एक बार देवताओं की पूजा करने के लिए माउंट हुशान का दौरा किया था, जो पर्वत को और अधिक पवित्र बनाता है। यह पर्वत हुआयिन काउंटी में स्थित है, जो शीआन से केवल 120 किमी (74.5 मील) पूर्व में है। इसकी आसान पहुंच को देखते हुए, कई पर्यटक आश्चर्यजनक प्राकृतिक दृश्यों को देखने और रोमांचकारी लंबी पैदल यात्रा के अनुभव को चुनौती देने के लिए, शहर क्षेत्र में ऐतिहासिक और सांस्कृतिक अन्वेषण के बाद माउंट हुआ तक अपनी शीआन यात्रा का विस्तार करना चुनते हैं।

हुशान पर्वत की पाँच चोटियाँ

121 मिलियन वर्ष पहले बने विशाल ग्रेनाइट से बना हुआशान पर्वत खड़ी चट्टानों और लटकती चट्टानों के साथ पांच भव्य चोटियों को समेटे हुए है।

  • पूर्व वाला, जिसे सनराइज पीक कहा जाता है, सचमुच सूर्योदय देखने के लिए सबसे अच्छा स्थान है।
  • उत्तरी एक, क्लाउड टेरेस पीक, 5 मुख्य चोटियों में सबसे निचली है और दूसरों से स्वतंत्र रूप से खड़ी है, और यह चार तरफ खड़ी चट्टानों के लिए प्रसिद्ध है।
  • लोटस फ्लावर पीक के सुंदर नाम वाले पश्चिम में सबसे सुंदर दृश्य हैं और यह सूर्यास्त देखने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।
  • दक्षिण वाली, वाइल्ड गूज़-रेस्टिंग पीक सबसे ऊँची चोटी है।
  • केंद्रीय एक, जेड मेडेन पीक, पूर्वी चोटी, पश्चिमी चोटी और दक्षिणी चोटी को जोड़ता है। उनमें से प्रत्येक एक अद्वितीय प्राकृतिक सौंदर्य प्रस्तुत करता है, जो 36 से अधिक छोटी चोटियों से घिरा हुआ है।