अत्यंत आश्चर्यजनक है, फ्रांस के गिवरनी में स्थित मोनेट & र्सक्वोस गार्डन

1
12

1883 में प्रसिद्ध चित्रकार क्लॉड मोनेट के शहर में स्थित यह मोनेट & र्सक्वोस गार्डन आज वनस्पति आश्चर्य का घर है। इसे फूलों की क्यारियों में विभाजित किया गया है, जहां अलग-अलग निशानों पर झांकते फूलों के गुच्छे फूलों की बहुतायत में चार चांद लगाते हैं। आपको ताजे फलों और सजे-धजे पेड़ों के साथ हॉलीहॉक और चढ़ाई वाले गुलाबों की कुछ सबसे खूबसूरत श्रृंखलाएं देखने को मिलती हैं।

ये उद्यान संभवतः फ्रांस का सबसे प्रसिद्ध उद्यान है। हर साल 500 000 लोग आते हैं। मोनेट ने गिवरनी में रहते हुए अपनी कुछ सबसे प्रसिद्ध पेंटिंग बनाईं। इनमें उनकी वॉटर लिली और जापानी ब्रिज पेंटिंग शामिल थीं। मोनेट 1883 से 1926 में अपनी मृत्यु तक गिवरनी में रहे।

यह बगीचा घर के सामने एक फूलों के बगीचे के साथ दो भागों में है और अधिक प्रसिद्ध जल उद्यान मोनेट के गिवरनी पहुंचने के दस साल बाद शुरू किए गए थे और उनके घर से सड़क के दूसरी तरफ खरीदी गई जमीन पर बनाए गए थे।

प्रतिष्ठित जापानी पुल, और रोते हुए विलो, बांस की लकड़ी, और पूरी गर्मियों में खिलने वाले भव्य निम्फिया को देखें। गर्मियों में, आप पूरे बगीचे में गुलाब, क्लेमाटिस, साल्विया और सूरजमुखी पा सकते हैं। शरद ऋतु के साथ, डाहलिया रुडबेकिया और एस्टर के साथ नास्टर्टियन के एक समूह के आसपास उग आते हैं। यह अप्रैल से नवंबर तक खुला रहता है और सर्दियों के महीनों के दौरान बंद रहता है।

1 COMMENT

Comments are closed.