Indonesia की भूमि आज भूकंप के तेज झटकों से थर्रा उठी

इंडोनेशिया के तिमोर द्वीप में बृहस्पतिवार को 6.1 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसके कारण इमारतों और मकानों को मामूली नुकसान पहुंचा।

0
28

Indonesia में आज यानि गुरुवार को भूकंप के तेज झटके लोगो ने महसूस किये। मिली जानाकरी के मुताबिक, इंडोनेशिया के तिमोर द्वीप में बृहस्पतिवार को 6.1 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसके कारण इमारतों और मकानों को मामूली नुकसान पहुंचा। राहत की बात यह है कि इस दौरान किसी की मौत होने की जानकारी नहीं मिली है, हालांकि कुछ लोग घायल जरूर हुए हैं।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने बताया कि भूकंप का केंद्र पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांत की राजधानी कुपांग से 21 किलोमीटर (13 मील) उत्तर-उत्तर पूर्व में 36.1 किलोमीटर (22.4 मील) गहराई में था।

इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकीय एजेंसी में भूकंप और सुनामी केंद्र के प्रमुख डारियोनो ने कहा कि भूकंप के जोरदार झटके कई शहरों एवं गांवों में महसूस किए गए, जिसके कारण लोगों में दहशत फैल गई। एजेंसी ने शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी और फिर इसे बदलकर 6.3 कर दिया गया।

बता दें कि भूकंपों के शुरुआती मापों में बदलाव आम बात है। USGS के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई थी। डारियोनो ने सोशल मीडिया मंच ‘X’ पर लिखा, ‘भूकंप के कारण कई इमारतों और मकानों को मामूली नुकसान हुआ है।’ डारियानो ने कहा कि भूकंप के कारण सुनामी आने का कोई खतरा नहीं है।