द कपिल शर्मा शो: कॉमेडी वही जिसे देख आखें नम हो जाए

0
114
The Kapil Sharma Show

कपिल शर्मा का जन्म भारत के अमृतसर शहर में 2 अप्रैल 1981 को हुआ था। उनके पिता का नाम जीतेंद्र कुमार पुंज है,वो पंजाब पुलिस में हेड कांस्टेबल थे, जबकि उनकी मां एक गृहिणी हैं। उनके पिता का निधन 1997 में कैंसर से हुआ था। कपिल शर्मा ने श्री राम आश्रम सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अमृतसर और हिंदू कॉलेज अमृतसर से पढ़ाई की है। कपिल को ,एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स, जालंधर के प्रमुख पूर्व छात्रों की सूची में शामिल किया गया था।

ऑरमैक्स मीडिया ने अप्रैल 2016 में कपिल शर्मा को सबसे लोकप्रिय भारतीय टेलीविजन का दर्जा दिया था । फोर्ब्स इंडिया ने उन्हें वर्ष 2016 और 2017 में अपनी सेलिब्रिटी की सूची में 11वें और 18वें स्थान पर रखा था।साल 2013 में, उन्हें मनोरंजन की श्रेणी में CNN- IBN इंडियन ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया था, और उन्हें 2015 में ‘द इकोनॉमिक टाइम्स ‘ द्वारा सर्वाधिक प्रशंसित भारतीय व्यक्तित्व सूची में तीसरे स्थान पर थे। कपिल शर्मा को 2014 में देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाया गया स्वच्छ भारत अभियान के लिए स्वच्छता और अन्य स्वच्छता संबंधी सामाजिक मुद्दों के लिए तथा लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए,अपने शो के माध्यम द्वार इस मिशन के प्रति सभी को जागरूक करने तथा योगदान के लिए, उन्हे सितंबर 2015 में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा राष्ट्रपति भवन में आमंत्रित किया गया था। बता दे कि,कपिल शर्मा मनोरंजन की दुनिया में तथा सबको अपने शो द्वारा हंसाने के लिए उन्हे जाना जाता है, ‘द कपिल शर्मा शो’ से भी जाना जाता है।

‘द कपिल शर्मा शो’ भारतीय हिन्दी हास्य कार्यक्रम है, जिसकी शुरुआत सोनी चैनल 2016 को हुई थी। इसके निर्माता और मुख्य प्रस्तोता कपिल शर्मा हैं। इनके अलावा और भी मुख्य कलाकारों जैसे सुनील ग्रोवर, अली असगर, किकू शारदा आदि भी हैं।

हाल ही में कपिल शर्मा का पहला ओटीटी शो ‘ आई एम नॉट डन येट ‘ शो आया है, जिसमें देशी कॉमेडी बनाने वालो के लिए एक सीख है, कि कैसे बिना गाली या अन्य शब्द का इस्तेमाल करें भी सबको हसाया जा सकता है। कपिल शर्मा का यह शो ओटीटी नेटफ्लिक्स को एक नई दिशा देने वाला भी शो हो सकता है ।इस ओटीटी प्लेटफार्म पर हो रहे शो में कपिल शर्मा ने अपने 14 साल का से हिस्सा पूरा किया है,जिसमे वह लाफ्टर चैंपियन बनने के बाद भी भटक रहे थे। कपिल जो इतने सालो भटकने के बाद जो करना चाहते थे वो यही शो है। ‘द कपिल शर्मा शो ‘ में भी उनके हुनर का उपयोग सही तरीके से नहीं हुआ।लगभग इस पूरे एक घंटे के इस शो में उन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किए ट्वीट में दिलचस्प तरीके से सफाई दी है।इस शो में उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से अपनी हुई मुलाकात को भी इसमें जाहिर किया है और वही जहा कांग्रेस की बात होती राहुल गांधी भी आ ही जाते है ।इस शो की पटकथा ही इसकी जीत है,जिसे अनुकल्प गोस्वामी ने कपिल शर्मा के साथ मिलकर इस पटकथा को लिखा है। वही दूसरी तरफ इस शो में कपिल ने अपने पिता का मजाक भी बनाया है और उन्हें अपने जिंदगी का सबसे बड़ा सितारा मानकर संबोधित भी किया है।