उत्तर भारत सहित देश भर में धूमधाम से मनाया जाता है लोहड़ी का त्यौहार

0
52

लोहड़ी भारत के समृद्ध और विविध त्योहारों में से पहला है, जिसे नए कैलेंडर वर्ष में देश के विभिन्न क्षेत्रों में बहुत धूमधाम और ऊर्जा के साथ मनाया जाता है। इस साल 14 जनवरी को ये त्यौहार मनाया जाएगा। लोहड़ी को ‘लोहड़ी’ या ‘लाल लोई’ भी कहा जाता है, लोहड़ी ज्यादातर पंजाब और आसपास के राज्यों हरियाणा, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में भी मनाई जाती है। हिंदू और सिख समुदायों द्वारा मनाए जाने वाले लोहड़ी के उत्सव में पवित्र अलाव जलाना, उसके चारों ओर इकट्ठा होना और अग्नि देवता को प्रार्थना और भोजन चढ़ाना शामिल है। यह वह समय है जब लोग फसल के लिए आभार व्यक्त करते हैं और समृद्धि के लिए प्रार्थना करते हैं।

क्यों मनाते हैं लोहड़ी ?

कटाई का समय विशेषकर कृषक समुदाय के लिए उत्साह और उत्सव का मौसम होता है। किसान सूर्य (सूर्य देवता) को धन्यवाद देने के लिए एकत्रित होते हैं, गर्मी और गर्माहट के आशीर्वाद के लिए जिससे अद्भुत फसल प्राप्त हुई – जो उनके लंबे महीनों की कड़ी मेहनत का इनाम है। हम सभी पूरे वर्ष किसानों की कड़ी मेहनत के लिए उनके ऋणी हैं, जिसके बिना हम न तो खा सकते हैं और न ही रह सकते हैं। यह किसानों के प्रति सम्मान और मान्यता का प्रतीक है, साथ ही फसल के भरपूर और समृद्ध वर्ष के उत्सव के रूप में, लोहड़ी का त्योहार मनाया जाता है।

कैसे मनाई जाती है लोहड़ी ?

लोग अपने पापों से मुक्ति पाने के लिए नदियों के पवित्र जल में डुबकी लगाते हैं। वे उन उपहारों को साझा करने के प्रतीक के रूप में दान भी देते हैं जिनसे उन्हें आशीर्वाद मिला है। बच्चे पारंपरिक रूप से आस-पड़ोस के हर घर में जाकर गीत गाते हैं और अलाव के लिए चंदा इकट्ठा करते हैं। सरसों का साग और मक्की की रोटी, और गन्ने की खीर इस दिन तैयार की जाने वाली विशेष लोहड़ी खाद्य सामग्री हैं। फुल्ली (पॉपकॉर्न), गन्ना, मूंगफली और गजक पारंपरिक स्नैक्स हैं।