काफी अनोखा है अमेरिका के रेगिस्तान में आयोजित किया जाने वाला ” बर्निंग मैन फेस्टिवल “

0
23

बर्निंग मैन नेवादा के पर्सिंग काउंटी के ब्लैक रॉक रेगिस्तान में आयोजित होने वाली एक वार्षिक सभा है, जिसमें समुदाय, कला, आत्म-अभिव्यक्ति और आत्मनिर्भरता पर जोर दिया जाता है। इस आयोजन में हर साल लगभग 80,000 लोग भाग लेते हैं।

ये संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है। दुर्भाग्य से, 2023 की पुनरावृत्ति को भयंकर तूफान और भारी वर्षा के कारण व्यवधानों का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप व्यापक अव्यवस्था हुई। जबकि इबोला फैलने की प्रारंभिक रिपोर्टें प्रसारित हुईं, अधिकारियों ने तब से इन दावों को खारिज कर दिया है। दुर्भाग्य से, एक मौत की पुष्टि हो गई है, हालांकि विशिष्ट विवरण अज्ञात हैं।

इस त्यौहार का नाम इसके केंद्रीय अनुष्ठान से लिया गया है, जहां एक विशाल लकड़ी की आकृति, जिसे “द मैन” के नाम से जाना जाता है, को आग लगा दी जाती है। यह तमाशा पारंपरिक रूप से त्योहार की दूसरी से आखिरी रात को होता है, जो मजदूर दिवस से पहले शनिवार के साथ मेल खाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 2023 में, प्रतिकूल मौसम की स्थिति ने इस पारंपरिक समारोह को बाधित कर दिया।

इस त्यौहार की शुरुआत 1980 के दशक के दौरान ग्रीष्म संक्रांति पर आयोजित अलाव अनुष्ठान के रूप में हुई थी। द बर्निंग मैन, जैसा कि आज जाना जाता है, आधिकारिक तौर पर 22 जून 1986 को पेश किया गया था। इससे पहले, मूर्तिकार मैरी ग्रुबर्गर, जो उत्सव के संस्थापक लैरी हार्वे की मित्र थीं, ने पिछले वर्षों में संक्रांति अलाव सभाओं की व्यवस्था की थी। 1990 के दशक के दौरान, बर्निंग मैन कैलिफोर्निया से नेवादा के ब्लैक रॉक डेजर्ट में स्थानांतरित हो गया, जहां आने वाले दशकों में इसका विकास जारी रहा।