विटामिन्स की कमी होने पर शरीर देता है ये संकेत

0
5

एक अच्छे स्वास्थय के लिए शरीर को बहुत से मिनरल्स, प्रोटीन्स और विटामिन्स (vitamins) की जरुरत होती है। शरीर में इन सभी की कमी होने पर बहुत सी बीमारियाँ घर कर लेती है। बीतते समय के साथ विटामिन्स (vitamins) की कमी होने पर हमारा शरीर कई संकेत देने लगता है। इन संकेतो की पहचान होने पर आप अपने चिकित्सक से आवश्यक सलाह ले सकते है। अच्छी सेहत के लिए जरुरी है की आप एक पोषित डाइट ले ताकि आपके शरीर में विटामिन्स (vitamins) की कमी न हो। आइये इस लेख में जानते है, उन संकेतो के बारे में जो आपको विटामिन्स की कमी बताते है –

कमजोर बाल और नाख़ून

बालों व् नाखूनों के कमजोर होने के कई कारण हो सकते है। शरीर में बायोटिन की कमी से भी बाल व् नाखून कमजोर हो जाते है। बायोटिन को विटामिन बी-7 भी कहा जाता है। इसकी कमी शरीर में कम ही पायी जाती है, लेकिन जब भी होती है तो सबसे ज्यादा असर बालों और नाखूनों पर ही पड़ता है। बायोटिन की कमी से शरीर में थकावट, मसल्स का कमजोर होने, दर्द होना इत्यादि शामिल है।

डैंड्रफ का होना

यदि आपको तीन महीनो से अधिक समय तक डैंड्रफ होता है, तो ये कई कमियों के कारण हो सकता है। इनमे मुख्य कारण जिंक, नियासिन और विटामिन बी-6 की कमी होना है। कहा जा सकता है की पोषण रहित डाइट लेने से डैंड्रफ होता है। अच्छी डाइट लेने और अपनी डाइट में विटामिन्स को शामिल करने से आपको ये समस्या नहीं होगी।

मसूड़ों से खून आना

आपके मसूड़ों में खून का आना विटामिन सी की कमी होने का संकेत हो सकता है। विटामिन सी घाव भरने व् इम्यूनिटी के लिए जिम्मेदार माना जाता है। यदि आपके शरीर में विटामिन सी की कमी होगी तो आपके घाव नहीं भरेंगे। ताजा फल व् सब्जियों को अपनी डाइट में इंक्लूड करने से शरीर में विटामिन सी की कमी नहीं होगी।

मुँह में छाले होना

मुँह में छाले या अल्सर का होना भी विटामिन व् विभिन्न मिनरल्स की कमी का संकेत हो सकता है। ये विटामिन बी और आयरन की कमी के कारण हो सकता है। बहुत से मरीजों को विटामिन की कमी से ही अल्सर जैसी समस्या हो जाती है। अतः ये सुनिश्चित करना आवश्यक हो जाता है की आप उचित मात्रा में विटामिन बी युक्त डाइट ले रहे है।