Indian Air Force की 91वीं वर्षगांठ 8 अक्टूबर को मनाई जाएगी

इस साल वायु सेना दिवस की थीम- IAF: सीमाओं से परे वायुशक्ति है। इस वर्ष का एयर डिस्प्ले गाजियाबाद के हिंडन की बजाय यूपी के प्रयागराज में होगा।

0
46

भारतीय वायुसेना की 91वीं वर्षगांठ 8 अक्टूबर को मनाई जाएगी। एयर मार्शल आरजीके कपूर ने बताया कि इस साल वायु सेना दिवस की थीम- IAF: सीमाओं से परे वायुशक्ति है। इस वर्ष का एयर डिस्प्ले गाजियाबाद के हिंडन की बजाय यूपी के प्रयागराज में होगा। भारतीय वायुसेना संगम क्षेत्र में अपनी ताकत दिखाएगी। इस दौरान 10 अलग-अलग बेस से 120 विमान एयर शो में अपना दम-खम दिखाएंगे। इस साल होने वाले एयर शो का हिस्स मिग-21 भी होगा। यह फेमस मिग-21 का आखिरी प्रदर्शन होगा। वायुसेना की 91वीं वर्षगांठ पर होने वाले कार्यक्रम को देखने करीब 20,000 स्कूली बच्चे पहुंचेंगे।

वायुसेना के ग्वालियर में दो विमान, सुखोई और मिराज हादसे पर वायुसेना चीफ ने दुख जताते हुए कहा कि इस हादसे में एक पायलट की जान चली गई थी। मामले की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी पूरी हो गई है। शुरुआती जांच में मानवीय गलती पाई गई है। ऐसी गलती दोबारा ना हो इसके लिए सुधार के उपाय किए गए हैं। बता दें कि जनवरी में सुखोई और मिराज-2000 आपस में टकरा गए थे, जिसकी वजह से मिराज के पायलट की मौत हो गई थी।

प्रयागराज में होने वाल एयर शो के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एयर मार्शल आरजीके कपूर सोमवार को एक साइकिल रैली के साथ संगम क्षेत्र में पहुंचे। उन्होंने मीडिया से कहा कि पहले हमारा एयर शो हिंडन (गाजियाबाद) में होता था। वहां पर इसको सिर्फ दिल्ली और उसके आसपास के लोग ही देख सकते थे, लेकिन इस बार हम इसका आयोजन प्रयागराज में हो रहा है। संगम क्षेत्र बहुत बड़ा होने की वजह से बड़ी संख्या में लोग यहां पर एयर शो का आनंद ले पाएंगे।

वही एयर शो के लिए प्रयागराज को चुनने के पीछे का कारण बताते हुए एयर मार्शल ने कहा कि वैसे तो इसके कई कारण हैं लेकिन उनमें शहर में मध्य वायु कमान की मौजूदगी भी शामिल है। उन्होंने बताया कि देश में पहली बार किसी विमान ने 1911 में प्रयागराज के नैनी से ही उड़ान भरी थी। प्रयागराज भारत का केंद्र है और मध्य वायु कमान का मुख्यालय भी संगम क्षेत्र में है। इन्हीं वजहों से एयर शो के लिए प्रयागराज को चुना गया है। उन्होंने कहा कि यह जगह एयर शो के लिए बहुत ही बढ़िया है। नदी किनारे लोग बड़ी संख्या में एयर शो का लुत्फ उठा सकेंगे।

एयर मार्शल आरजीके कपूर ने कहा कि सूर्य किरण और सारंग टीमें संगम के ऊपर करीब दो-तीन किलोमीटर के दायरे में प्रदर्शन करेंगी। एयर शो के लिए किला घाट के पास एक कंट्रोल रूम बनाया गया है।