फ्रांस में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पुलिस द्वारा नाबालिग की गोली मारकर हत्या

नाबालिग की मर्डर के विरोध में लोग सड़क पर उतर आए हैं। प्रदर्शनकारियों ने फ्रांस में दुकानों, बाजारों और सरकारी दफ्तरों व वाहनों में आग लगा दी है।

0
9

फ्रांस में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पुलिस द्वारा नाबालिग की गोली मारकर हत्या कर दिए जाने के बाद से हड़कम्प मच गया है। नाबालिग की मर्डर के विरोध में लोग सड़क पर उतर आए हैं। प्रदर्शनकारियों ने फ्रांस में दुकानों, बाजारों और सरकारी दफ्तरों व वाहनों में आग लगा दी है। पुलिस ने काफी संख्या में प्रदर्शनकारियों को हिरासत में भी लिया है, लेकिन हालात काबू होने का नाम नहीं ले रहे।

वही जगह-जगह पर आगजनी और हिंसा हो रही हैं। इस बीच राष्ट्रपति इम्मैनुअल मौक्रों को स्वयं आना पड़ा है। उन्होंने घटना पर भारी दुःख व्यक्त करते हुए दोषी पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई का भरोसा दिया है। नाबालिग के साथ न्याय होने और पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई होने तक लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। प्रदर्शनकारियों को सड़क से अपने घर लौट जाने को कहा है।

राष्ट्रपति मैक्रों ने संसद भवन में दो मिनट का रखा मौन

राष्ट्रपति इम्मैनुअल मौक्रों ने कहा कि, इस घटना को किसी भी तर्क से जायज नहीं ठहराया जा सकता। नाबालिग की गोली मारकर हत्या कर देना बहुत दुखद और चौंकाने वाली घटना है। इसमें दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। बताया जा रहा है कि रेड लाइट पर फ्रांस पुलिस ने 17 वर्षीय एक कार चालक को रोका था, लेकिन वह भाग रहा था। इसके बाद पुलिस ने खिड़की का शीशा नीचे उतरवाकर गोली मार दी। इसके बाद भी नाबालिग किशोर ने भागने का प्रयास किया, लेकिन गोली लगे होने की वजह से वह आगे जाकर किसी दीवार से टकरा गया। कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस दौरान नाबालिग की मौत हो गई।

नाबालिग की हत्या पर प्रदर्शनकारियों ने किया हंगामा

फ्रांस में नाबालिग की हत्या की घटना आग की तरह फैली। इससे गुस्साए लोग सड़कों पर आ गए। इसके बाद पूरा फ्रांस जल उठा है। जगह-जगह से आग और हिंसा की खबरें हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने आपातकालीन बैठक बुलाकर देश के पूरे हालात की जानकारी ली फ्रांस, राष्ट्रपति मैक्रों भी दुःखी हो गए। संसद भवन में मौन रखने के साथ दोषी पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई का भरोसा दिया। अब बताया जा रहा है कि आरोपी पुलिस कर्मी बरखास्त कर दिया गया है।

बताया जा रहा है कि, फ्रांस की राजधानी पेरिस में सब-अर्बन एरिया नेन्तेरे में पुलिस ने नाबालिग को रेडलाइट पर रुकने को कहा था, लेकिन वह नहीं रुका और भागने लगा। इसके बाद पुलिस ने उसे गोली मार दी, जिससे नाबालिग की मौत हो गई। लिहाजा प्रदर्शनकारियों ने दुकानों समेत पुलिस के वाहनों व दफ्तरों में आग लगा दी। वही इस घटना के बाद जगह- जगह पर पुलिस तैनात कर दी गयी है।