टीम इंडिया ने की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में एंट्री

विश्व टेस्ट चैंपियन​शिप (WTC 2023) का फाइनल सात जून से लेकर 11 जून तक खेला जाएगा।

0
84
World Test Championship

WTC 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सात जून से अब World Test Championship 2023 फाइनल खेला जाएगा। न्यूजीलैंड की श्रीलंका पर दो विकेट से जीत के साथ ही फाइनल की दो टीमें तय हो गईं। अंतिम पारी में 285 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में श्रीलंका को हरा दिया।

टीम इंडिया ने आखिरकार World Test Championship 2023 यानी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में एंट्री कर ही ली है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले का रिजल्ट आना अभी बाकी है, लेकिन इससे पहले ही भारतीय टीम ने डब्ल्यूटीसी के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। गुजरात के अहमदाबाद में खेला जा रहा भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच का नतीजा केवल औपचारिकता बनकर रह गया है। मैच का रिजल्ट सबको पता है। मैच अब ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है, लेकिन इससे पहले ही न्यूजीलैंड ने श्रीलंका हराकर पहला टेस्ट मैच दो विकेट से जीत लिया है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम तो पहले ही फाइनल में पहुँच चुकी थी, लेकिन टीम इंडिया को लेकर सस्पेंस था। अब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों ने डब्ल्यूटीसी में एंट्री कर ली है और इसी के साथ डब्ल्यूटीसी के फाइनल की लाइनअप तय हो गई है। करीब 20 साल बाद ऐसा होने जा रहा है, जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच किसी आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा।

सात जून को खेला जाएगा डब्ल्यूटीसी फाइनल

जैसा कि आईसीसी ने पहले ही तय कर दिया था कि विश्व टेस्ट चैंपियन​शिप (WTC 2023) का फाइनल सात जून से लेकर 11 जून तक खेला जाएगा। 12 जून को भी अगर जरूत पड़ी तो मैच कराया जाएगा। डब्ल्यूटीसी का फाइनल मुकाबला ओवल के केनिंगटन में होगा। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया और भारत आमने सामने होंगे।

डब्ल्यूटीसी के फानइल में दो बार एंट्री करने वाली पहली टीम

इस बीच टीम इंडिया इतिहास रचते हुए पहली ऐसी टीम बन गई है, जो लगाातार दो बार World Test Championship 2023 के फानइल में एंट्री करने में कामयाब रही है। भारत पिछले साल के डब्ल्यूटीसी का उपविजेता है। पिछली बार के फाइनल में भी भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन पिछली बार न्यूजीलैंड ने फाइनल जीतकर टीम इंडिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था। अब उसी न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचाने में बड़ी भूमिका अदा की है। अगर आज का मैच श्रीलंका जीत जाती तो टीम इंडिया फाइनल की रेस से बाहर तो नहीं होती, लेकिन राह मुश्किल जरूर हो जाती। लेकिन अब न्यूजीलैंड की जीत की बदौलत भारत को टिकट टू फाइनल मिल गया है।

डब्ल्यूटीसी फाइनल में भारत की योग्यता का जश्न मनाते प्रशंसक

भारत के ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल में पहुंचने के बाद, भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों ने टीम इंडिया की जीत का जश्न मनाया। कई ट्विटर यूजर्स ने टीम इंडिया के लिए चीयर किया। कुछ प्रशंसकों ने केन विलियमसन को भी धन्यवाद दिया, जिन्होंने पहले टेस्ट में श्रीलंका को हराने के लिए न्यूजीलैंड के लिए शानदार पारी खेली थी। देखिए कुछ ट्वीट्स-

वर्तमान में, ऑस्ट्रेलिया WTC अंक तालिका में 68.52 के PCT के साथ शीर्ष स्थान पर है। अब तक हुए 18 मैचों में से ऑस्ट्रेलिया ने 11 जीते और 3 हारे हैं। 4 मैच ऐसे रहे जो ड्रॉ पर समाप्त हुए। दूसरी ओर, भारत का पीसीटी 60.29 है, जो उन्हें डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में दूसरा स्थान देता है। 17 मैचों में से भारत ने 10 जीते और 5 हारे हैं, जबकि 2 मैच ड्रॉ रहे।