टाटा मोटर्स ने लॉन्च की Tata Nexon.ev Exterior

अपडेटेड Nexon.ev अब 465 किमी की दावा की गई रेंज के साथ आता है।

0
63

Tata Nexon.ev Exterior: नेक्सन फेसलिफ्ट के लॉन्च के कुछ दिनों बाद, टाटा मोटर्स ने इसका फेसलिफ्टेड ऑल-इलेक्ट्रिक संस्करण -Tata Nexon.ev Exterior का अनावरण किया। नेक्सॉन ईवी भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली ईवी में से एक है और यह दो बैटरी विकल्पों – 40.5kWh और 30kWh के साथ आती है। फेसलिफ़्टेड Nexon.ev अपने ICE सिबलिंग के समान डिज़ाइन अपडेट के साथ आता है।

Tata Nexon.ev Exterior

इस साल का Nexon.ev भी कुछ मामूली बदलावों के साथ बाहरी स्टाइल के मामले में ICE Nexon के समान है। टाटा का दावा है कि नया डिज़ाइन अधिक वायुगतिकीय है और इसकी रेंज दो प्रतिशत बढ़ी है। सामने की तरफ आपको टाटा लोगो के ठीक ऊपर एक LED स्ट्रिप मिलती है। उसके नीचे दोनों तरफ हेडलैम्प और संकेतक हैं जो अब ईवी-विशिष्ट बंपर में एकीकृत हैं। नई नेक्सन ईवी पर सभी संकेतक अधिक प्रीमियम वाहनों की तरह गतिशील स्वाइप का समर्थन करते हैं। इसमें 2023 नेक्सॉन से नए 16-इंच के अलॉय भी मिलते हैं और पीछे भी फुल-चौड़ाई वाली लाइट बार के समान है। बूट स्पेस 350 लीटर है। फ्रंट और रियर दोनों में अब लॉक, अनलॉक, चार्जिंग और बहुत कुछ के लिए अलग-अलग पैटर्न के साथ एलईडी सिग्नेचर मिलते हैं। आपको नेक्सॉन ईवी के लिए कई रंग विकल्प मिलते हैं और तीनों ट्रिम स्तरों में से प्रत्येक को उनके लिए एक विशेष रंग भी मिलता है।

नए मॉडलों के इंटीरियर को पूरी तरह से नया रूप दिया गया है। इसमें एक नया डैशबोर्ड, बड़ी स्क्रीन, नए वेंट, नए टच बटन और एक सेंटर कंसोल है। यहां तक कि गियर लीवर को भी दोबारा डिजाइन किया गया है। स्टीयरिंग व्हील भी नई नेक्सॉन के समान है और इसमें बैकलिट लोगो है। आपको एक अनुकूलन योग्य 10.2-इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है जो सीधे केंद्र कंसोल से मानचित्र प्रदर्शित कर सकता है। इंफोटेनमेंट सिस्टम पिछली बार की तुलना में 45 प्रतिशत बड़ा है और इसमें 12.3 इंच का डिस्प्ले है। सिस्टम वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले को भी सपोर्ट करता है और आप 200+ से अधिक देशी कमांड के साथ छह भाषाओं में वॉयस कमांड दे सकते हैं। अन्य आंतरिक विशेषताएं भी नई नेक्सन के समान हैं और आपको क्रूज़ कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग, फास्ट-चार्जिंग यूएसबी पोर्ट, रियर एसी वेंट, बाहरी सबवूफर के साथ 9-स्पीकर जेबीएल साउंड सिस्टम, कूल्ड ग्लोवबॉक्स और फ्रंट-वेंटिलेटेड सीटें मिलती हैं।

नई Nexon.ev की एक असाधारण विशेषता द्वि-दिशात्मक चार्जिंग है। यह Nexon.ev को V2V (वाहन से वाहन) और V2L (वाहन से लोड करने के लिए) चार्ज करने में सक्षम बनाता है। इसके अतिरिक्त, Nexon.ev में एक Arcade.ev सुविधा मिलती है जो आपको अपने इंफोटेनमेंट सिस्टम पर ऐप्स डाउनलोड करने की सुविधा देती है। वाहन पार्क करते समय प्राइम वीडियो और यूट्यूब जैसे ऐप डाउनलोड और चलाए जा सकते हैं। गेमिंग ऐप्स भी डाउनलोड किए जा सकते हैं। आपको ZConnect भी मिलता है, जो आपको वाहन की जानकारी जैसे लाइव लोकेशन, टेलीमैटिक्स और रियल-टाइम अलर्ट देखने की सुविधा देता है और यह आपको लॉक, एसी, लाइट और हॉर्न को दूर से नियंत्रित करने की सुविधा भी देगा।

टाटा नेक्सन ईवी सुरक्षा सुविधाएँ

Tata ने हाल ही में सेफ्टी फीचर्स पर काफी फोकस किया है और यह बात यहां भी साफ नजर आ रही है। फीचर्स में छह एयरबैग, एबीएस, ईएसपी, हिल एसेंट और डिसेंट कंट्रोल, टीपीएमएस, टेललैंप्स पर पैनिक ब्रेकिंग अलर्ट, एसओएस अलर्ट, सीट बेल्ट रिमाइंडर और आईएसओफिक्स माउंट शामिल हैं। कार में आसान पार्किंग के लिए चार सेंसर वाला 360-डिग्री कैमरा भी है, दो आगे और दो पीछे। टाटा ने एक ब्लाइंड-व्यू मॉनिटर भी जोड़ा है। इसके अलावा, साइड पोल प्रभाव सुरक्षा में सुधार के लिए संरचना को मजबूत किया गया है।

टाटा नेक्सन ईवी पावरट्रेन

Nexon EV में दो IP67-रेटेड बैटरी पैक विकल्प मिलते हैं। लंबी दूरी के विकल्प में 143bhp के लिए रेटेड 40.5kWh बैटरी है (जो कि पिछले टॉप मॉडल, Nexon EV Max से 2bhp अधिक है) और 16,000rpm से अधिक सक्षम है। दावा की गई रेंज 465 किमी है जो नेक्सॉन ईवी मैक्स से 28 किमी अधिक है। दूसरा विकल्प मध्यम रेंज है जिसमें 127bhp के लिए रेटेड 30kWh बैटरी है और इसकी दावा की गई रेंज 325 किमी है। दोनों मॉडल 215Nm का पीक टॉर्क पैदा करते हैं। लंबी दूरी के मॉडल के लिए 0-100 किमी प्रति घंटे का समय 8.9 सेकंड है और इसकी अधिकतम गति 150 किमी प्रति घंटे का दावा किया गया है। मध्यम श्रेणी के मॉडल में 0-100 किमी प्रति घंटे का समय 9.2 सेकंड है और इसमें 120 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति का दावा किया गया है।

दोनों मॉडलों को 7.2kW चार्जर से चार्ज किया जा सकता है और मध्यम रेंज को चार्ज करने में 4.3 घंटे और लंबी दूरी के मॉडल को 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज करने में 6 घंटे लगते हैं। डीसी फास्ट चार्जर से दोनों मॉडल को 56 मिनट में 0 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, कार में कई ड्राइविंग और रीजेन मोड मिलते हैं जिन्हें व्हील के पीछे पैडल शिफ्टर्स का उपयोग करके भी समायोजित किया जा सकता है। रीजन में भी 10-15 प्रतिशत सुधार हुआ है। टाटा मोटर्स का दावा है कि ड्राइवट्रेन अधिक कुशल घटकों का उपयोग करता है और इसमें बेहतर कूलिंग मिलती है। इसके अलावा, मोटरें अब 20 किलोग्राम से अधिक हल्की हैं और उन्होंने दुर्लभ पृथ्वी सामग्री पर निर्भरता 30 प्रतिशत से अधिक कम कर दी है।

Tata Nexon.ev लॉन्च समय और बुकिंग

टाटा मोटर्स ने अभी तक कीमत का खुलासा नहीं किया है और यह 14 सितंबर को आने वाली है। बुकिंग 9 सितंबर को शुरू होगी जो विश्व ईवी दिवस है और आप 21,000 रुपये की राशि पर अपनी बुकिंग कर सकते हैं।