Tamil Nadu: इलेक्शन से पूर्व NDA में टूट, बैनर से ग़ायब नरेंद्र मोदी की तस्वीर

बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का नाम बदलने के बाद भाजपा नेता अन्नामलाई ने कहा, इसका जवाब दिया जायेगा।

0
65

तमिलनाडु: तमिलनाडु में 27 फरवरी को होने वाले विधानसभा उपचुनाव (elections) से ठीक पहले भारतीय जनता पार्टी और एआईएडीएमके (AIADMK) के ई. पलानीस्वामी (E. Palaniswami) खेमे के बीच की तकरार उजागर होकर सामने आ गई है।

बताया जा रहा है कि, इरोड पूर्व विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव (elections) से पहले ईपीएस (EPS) ने खुद को सहयोगी भारतीय जनता पार्टी से अलग कर लिया है। पार्टी के दफ्तर पर लगे चुनावी पोस्टर्स से भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के चेहरे ग़ायब नज़र आये। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का नाम भी पोस्टर से ग़ायब दिखा।

अन्नामलाई ने कहा इस परिवर्तन का ज़वाब दिया जायेगा

यहाँ तक कि गठबंधन का नाम भी बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) से बदलकर ‘राष्ट्रीय जनतांत्रिक प्रगतिशील गठबंधन’ (National Democratic Progressive Alliance) कर दिया गया है। इस पुरे फेरबदल के बाद काफी देर तक मौन साधे रहने के उपरांत बीजेपी के प्रदेश प्रमुख अन्नामलाई (Annamalai) ने कहा कि इसका जवाब जरूर दिया जाएगा।

‘उनको तमिलनाडु में अपनी हैसीयत मालूम होनी चाहिए’

एआईएडीएमके के एक नेता ने नाम ना बताने की शर्त पर एक बातचीत के दौरान कहा कि, ईपीएस (EPS) ने भारतीय जनता पार्टी को एक दृश्यमान पैग़ाम दिया है। उन्हें तमिलनाडु में अपनी औकात पता होनी चाहिए।

प्रदेश की राजनीति में ईपीएस (EPS) और भारतीय जनता पार्टी के मध्य ये सियासी घमासान दिवंगत मंत्री जयललिता के देहांत के बाद उस वक़्त प्रारम्भ हुआ। जब, 234 सीटों वाले विधानसभा में 4 पर जीत दर्ज करने वाली भारतीय जनता पार्टी ने खुद को मुख्य विपक्षी दल बताना स्टार्ट कर दिया था।

AIADMK में बने दो गुट

एआईएडीएमके में दो गुट बन गए है, जिसमे एक का नाम ओ पन्नीरसेल्वम (OPS) है और दूसरे का नाम ई. पलानीस्वामी (EPS) है। यहाँ भाजपा ईपीएस (EPS) के साथ गठबंधन में है। हालांकि, इरोड पूर्व विधानसभा सीट पर होने वाले चुनाव (elections) में ओपीएस (OPS) ने अपने प्रत्यासी के नाम की घोषणा करते हुए कहा कि, यदि भारतीय जनता पार्टी ने इस इलेक्शन में तरफ़दारी करने को कहा है। अगर भाजपा खुद का उम्मीदवार खड़ा करती है तो हम अपनी उम्मीदवारी वापस ले लेंगे।

वहीं, ईपीएस (EPS) और भारतीय जनता पार्टी के मध्य लम्बे वक़्त से चल रही मनमुटाव को ओपीएस (OPS) के इस बयान ने और आग में घी डालने जैसा काम कर दिया है। इसके बाद ईपीएस (EPS) के पोस्टर से भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों गायब हो गए और इतना ही नहीं ईपीएस ने अपने गठबंधन के नाम में भी परिवर्तन कर दिया है। हालांकि, इस पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रमुख अन्नामलाई ने कहा कि, इसका जवाब ईपीएस को अवश्य दिया जाएगा।