पूरे भारत में बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाई जाती है, तमिल हनुमान जयंती

0
9

ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि को तेलुगु हनुमान जयंती मनाई जाने वाली है। यह त्यौहार भगवान हनुमान की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। तेलुगु कैलेंडर के अनुसार, तेलुगु हनुमान जयंती आज यानी 1 जून 2024 को मनाई जा रही है और यह दिन मुख्य रूप से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में मनाया जाता है।

  • तेलुगु हनुमान जयंती 2024: तिथि और समय
  • दशमी तिथि प्रारम्भ – 01 जून 2024 प्रातः 07:24 बजे
  • दशमी तिथि समाप्त – 02 जून 2024 प्रातः 05:04 बजे

हनुमान जयंती कैसे मनाई जाती है?

पूरे भारत और दुनिया भर के कई देशों में, हनुमान जयंती बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाई जाती है। उत्सव को रंगीन जुलूसों, सांस्कृतिक प्रदर्शनों और प्रसाद बांटने से चिह्नित किया जाता है। यह भक्तों के लिए हनुमान की दिव्य कृपा का जश्न मनाने और सुख, समृद्धि और आध्यात्मिक पूर्ति के लिए उनका आशीर्वाद मांगने का समय है।

और वे इस दिन को प्रार्थना, उपवास, हनुमान चालीसा (हनुमान की स्तुति में एक भजन) का पाठ करके और भगवान हनुमान को समर्पित मंदिरों में जाकर करते हैं। उनके गुणों का सम्मान करने और शक्ति, साहस और सुरक्षा के लिए उनका आशीर्वाद मांगने के लिए विशेष भजन (भक्ति गीत) और कीर्तन (संगीतमय पाठ) किए जाते हैं।

भगवान हनुमान की कहानी

बजरंगबली के नाम से भी जाने जाने वाले, वह हिंदू पौराणिक कथाओं में सबसे प्रतिष्ठित शख्सियतों में से एक हैं, जो अपनी अटूट भक्ति और बेजोड़ ताकत के लिए प्रसिद्ध हैं। अंजना, एक अप्सरा जो एक श्राप के कारण बंदर के रूप में पैदा हुई थी, और बंदरों के राजा केसरी से जन्मे, हनुमान का जन्म दिव्य पवन देवता वायु द्वारा निर्धारित किया गया था।

हनुमान के जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ तब आया जब उनकी मुलाकात हिंदू भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम से हुई। हनुमान भगवान राम के प्रबल भक्त बन गए और उन्होंने राक्षस राजा रावण के चंगुल से राम की प्रिय पत्नी सीता को बचाने की उनकी खोज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अपनी अटूट भक्ति और अद्वितीय साहस के साथ, हनुमान ने रावण की सेना के खिलाफ लड़ाई में भगवान राम और उनके सहयोगियों की सहायता की। उन्होंने भगवान राम के भाई लक्ष्मण, जो युद्ध में बुरी तरह घायल हो गए थे, के लिए जीवन रक्षक जड़ी-बूटी लाने के लिए अकेले ही पूरा पहाड़ उठाकर अपनी अपार शक्ति का प्रदर्शन किया।