सर्दियों में रखें अपने और अपनों के दिल का ख्याल

0
46

सर्दियों का मौसम अपने चर्म पर हैं। शरीर कपकपाने वाली सर्द हवाएं इस मौसम को और जानलेवा बना रही है, खासकर भारत के उत्तरी हिस्सों में। यहाँ हम न केवल ठंड के मौसम के बारे में बात कर रहे हैं, जिससे हमें अपने शरीर, शुष्क त्वचा और परतदार होंठों की रक्षा करनी चाहिए, बल्कि दिल के स्वास्थ्य के बारे में भी बात कर रहे हैं, जो ठंड के महीनों के दौरान थोड़ा नाजुक हो सकता है।

सर्दियों में क्यों रखें दिल का एक्स्ट्रा ख्याल ?

जाने क्यों आपको इस सर्दी में अपने दिल की अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता है:

यदि किसी व्यक्ति को पहले से ही दिल की समस्या है, तो ठंड के मौसम में उसे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है। ठंड का मौसम रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ सकता है, जिससे रक्त प्रवाह कम हो सकता है, चयापचय तनाव और उच्च रक्तचाप हो सकता है। ये सभी हृदय पर अधिक दबाव डाल सकते हैं।

इसके अलावा, ठंडे मौसम में शरीर अधिक तेज़ी से गर्मी खो देता है, जिससे उसके लिए स्वस्थ तापमान बनाए रखना अधिक कठिन हो जाता है। नतीजतन, अधिक गर्म रक्त प्रसारित करने की आवश्यकता होती है, जो हृदय पर अधिक दबाव डालता है। इसके अलावा, ठंड के दौरान धमनियों के सिकुड़ने से एनजाइना के हमलों की आवृत्ति और गंभीरता बढ़ सकती है।

कुछ बाहरी कारक भी भूमिका निभाते हैं। त्योहारों के दौरान अस्वास्थ्यकर भोजन और मिठाइयों का अधिक सेवन भी आपके दिल के लिए समस्या पैदा कर सकता है। कहने की जरूरत नहीं है, मौसम में आलस्य से प्रेरित गतिहीन जीवनशैली भी चोट पर नमक छिड़क सकती है।

दिल का ख्याल रखे इन स्टेप्स को अपनाकर

स्वादिष्ट, स्वस्थ भोजन से ऊर्जा प्रदान करें अपने शरीर को

सर्दियों के मौसम में भारी, बासी व्यंजन आपको लुभा सकते हैं, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए आपके शरीर को आवश्यक भोजन देना ज़रूरी है। फल और सब्जियाँ आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती हैं, जिसका अर्थ है कि आपको सर्दी या निमोनिया से लड़ने की अधिक संभावना है।

एक्टिव रहे

अधिक वजन होने से आपके शरीर, हृदय और प्रतिरक्षा प्रणाली पर दबाव पड़ता है और यह संक्रमण से लड़ने में कम प्रभावी हो सकता है। सर्दियों में व्यायाम करना कठिन हो सकता है क्योंकि अंधेरी शाम और बरसात का मौसम हमें कम प्रेरित महसूस करा सकता है। हालाँकि, ऐसी बहुत सी गतिविधियाँ हैं जिन्हें आप घर के अंदर ही कर सकते हैं।

आरंभ करने के लिए यहां कुछ आसान उपाय दिए गए हैं:

  • कई व्यायाम कक्षाएं, जैसे योग और पिलेट्स ज्वाइन करें।
  • यदि आप डांस के शौकीन है तो आप नृत्य भी कर सकते हैं।
  • बाहर जाना संभव ना हो तो आप घर पर रहकर ही वर्कआउट करें।
  • यदि आपको चलने या खड़े होने में समस्या है, तो हमारे पास कुछ कुर्सी आधारित व्यायाम हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं।
  • यदि आपको बाहर घूमने-फिरने में कोई आपत्ति नहीं है, तो अपने विटामिन डी की पूर्ति करते हुए सर्दियों में वायुमंडलीय सैर पर निकल पड़ें।

मैनेज करें अपने हार्ट संबंधी स्थिति को

आपके शरीर के चारों ओर रक्त पंप करते रहने के लिए आपके हृदय को ठंडे तापमान में अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होती है। यदि आपके हृदय स्वास्थ्य और अंतर्निहित स्थितियों को अच्छी तरह से नियंत्रित किया जाता है, तो आपको ठंड के मौसम में सर्दी होने पर समस्या होने की संभावना कम होगी। आपके हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने का एक महत्वपूर्ण तरीका समय पर अपनी दवा लेना है।

फ्लू से खुद को बचाएं

फ्लू सर्दियों के दौरान अधिक फैलता है, और बहुत गंभीर जटिलताएँ पैदा कर सकता है। यदि आपकी उम्र अधिक है और आपको दिल की कोई बीमारी है तो आपको जोखिम अधिक है, लेकिन इसके होने के अन्य कारण भी हो सकते हैं, जैसे किसी कमजोर व्यक्ति के साथ रहना या ऐसी नौकरी में काम करना जहां आप बहुत से लोगों के साथ काम कर रहे हों। इस सर्दी में पहले से कहीं अधिक लोगों को एनएचएस फ़्लू जैब की पेशकश की गई है, और यदि आपने इसे पहले से नहीं लिया है तो इसे प्राप्त करने में बहुत देर नहीं हुई है। यदि आप पात्र नहीं हैं, तो आप जैब के लिए भुगतान करना चुन सकते हैं या जांच सकते हैं कि आपका नियोक्ता इसे पेश कर रहा है या नहीं।