सर्दी के मौसम में कुछ इस तरह करें अपने बालों की देखभाल

0
32

सर्द मौसम लगभग हमेशा आपके बालों को बेजान और रुखा बना देता है। यदि सर्दी आपके बालों की देखभाल में बाधा डाल रही है, तो हमने आपको कवर कर लिया है। कम तापमान और ठंडी हवाएं आपके बालों को कई तरह से प्रभावित कर सकती हैं। समाधान? बदलते तापमान के अनुरूप अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में बदलाव करें। आपको क्या करना चाहिए यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

बालों की देखभाल की एक अच्छी दिनचर्या

अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में समय, प्रयास और कुछ रुपये निवेश करें। जिन लोगों के बाल सुंदर हैं, उन्होंने लाभ प्राप्त करने के लिए बालों की देखभाल की कुछ नियमित दिनचर्या का पालन किया है। अपने बालों के प्रकार के अनुकूल और सौम्य फ़ॉर्मूले वाले शैंपू और कंडीशनर पर विचार करें। अपने बालों को नियमित रूप से धोएं और कंडीशन करें। सर्दियों में अपने बालों में नमी लाने के लिए सीरम, गर्म तेल की मालिश और हेयर मास्क का उपयोग करें।

गुनगुने पानी से बाल धोये

गर्म पानी से नहाना उपचारात्मक लग सकता है, लेकिन यह आपके बालों पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। गर्म पानी आपके बालों से प्राकृतिक तेल निकाल सकता है जिससे बाल रूखे हो जाते हैं। किसी भी मौसम में आरामदायक स्नान के लिए आपको गुनगुने पानी पर विचार करना चाहिए।

शैंपू का कम इस्तेमाल

सर्दियों में सिर की त्वचा रूखी और परतदार होने का कारण अत्यधिक शैंपू करना है। शैंपू में मौजूद तत्व आपके सिर से प्राकृतिक तेल छीन लेते हैं जिससे बाल रूखे हो जाते हैं। रसायन आपकी त्वचा को भी परेशान कर सकते हैं, जिससे खुजली हो सकती है। कम बार शैम्पू करें और सौम्य फ़ॉर्मूले का उपयोग करें। अपने शैंपू में अल्कोहल, रंग, सुगंध और सल्फेट्स जैसे सुखाने वाले तत्वों से दूर रहें।

हीट स्टाइलिंग उत्पादों से बचें

स्ट्रेटनर, ब्लो ड्रायर और कर्लर जैसे हीट स्टाइलिंग टूल्स की गर्मी आपके बालों को तोड़ सकती है और दोमुंहे बालों का कारण बन सकती है। इन उपकरणों के संपर्क में आने को सीमित करें और यदि आपको स्टाइल करना ही है तो हीट प्रोटेक्टेंट सीरम का उपयोग करें। अपने बालों को हीट स्टाइलिंग से छुट्टी दें और सर्दियों के महीनों में ब्रैड्स, बन्स, अपडोज़ और ट्विस्ट जैसे कूल हेयरस्टाइल चुनें।

तेल या सीरम का प्रयोग करें

सर्दियाँ आपके बालों की नमी सोख सकती हैं। अगली सुबह हाइड्रेटेड बालों को देखने के लिए रात भर सीरम या तेल का प्रयोग करें। बालों को टूटने से बचाने के लिए सुनिश्चित करें कि आप रेशम या साटन के तकिए पर सोएं। आप अपने सीरम में एलोवेरा, ग्रीन टी और शिया बटर जैसे हाइड्रेटिंग तत्व चुन सकते हैं। रक्त परिसंचरण में सुधार और स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने के लिए उपरोक्त वाहक तेलों से सप्ताह में 1-2 बार अपने बालों की मालिश करें।

खूब सारा पानी पीये

आपके बालों के आवश्यक घटकों में से एक पानी है। सर्दियों के महीनों में खोई हुई पानी की मात्रा को फिर से भरने के लिए, खुद को हाइड्रेटेड रखना आवश्यक है। अपने बालों को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने के लिए आपको सर्दियों में भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की ज़रूरत है। हाइड्रेशन यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने बालों को जड़ से सिरे तक पानी प्रदान करें। एक बार बाल और सिर की त्वचा हाइड्रेटेड हो जाए तो रूखापन, खुजली और रूसी सभी दूर हो जाते हैं।