दुनिया के सबसे पसंदीदा स्थलों की सूची में दूसरे नंबर पर है, अटूट प्रेम की निशानी ताज महल

0
20

दुनिया के सबसे पसंदीदा स्थलों की सूची में ताज महल को दूसरे नंबर पर रखा गया है। प्रतिष्ठित स्मारक ने अगस्त 2022 और जुलाई 2023 के महीनों के बीच प्रभावशाली 22 मिलियन Google खोजें प्राप्त कीं, जिससे पता चलता है कि इसकी लोकप्रियता कितनी स्थायी है। पिछले साल, 2022 में, ताज महल में 3.3 मिलियन से अधिक पर्यटक आए थे। इस भव्य स्मारक को 1983 से यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल सूची में अपना उचित स्थान प्राप्त है।

प्रेम के प्रतीक ने लगातार दूसरे वर्ष दूसरे स्थान का दावा किया है, भले ही थोड़ा कम स्कोर के साथ। आगरा में आश्चर्यजनक संगमरमर के मकबरे को 7.60 का स्कोर प्राप्त हुआ और इसमें मुगल सम्राट शाहजहाँ और उनकी प्यारी पत्नी मुमताज महल की कब्रें हैं। बाउंस के ट्रैवल विशेषज्ञों ने दुनिया के सबसे प्रसिद्ध स्मारकों की एक सूची तैयार की, जिनकी रैंकिंग कई कारकों पर आधारित थी, जिसमें सालाना आगंतुकों की संख्या, इंस्टाग्राम पोस्ट, प्रवेश मूल्य और ट्रिपएडवाइजर पर रेटिंग शामिल थी – जिस पर ताज महल ने स्कोर किया था। एक आदर्श 5/5. इस वर्ष आगंतुकों की प्राथमिकताएँ बदली हैं या नहीं, इसका विश्लेषण करने के लिए इस वर्ष 2022 रिपोर्ट का पुनरीक्षण किया गया।

नियाग्रा फॉल्स को दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले लैंडमार्क का ताज पहनाया गया है। 9.5/10 के प्रभावशाली स्कोर के साथ, आश्चर्यजनक लैंडमार्क शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। ग्रांड कैन्यन 7.57 स्कोर के साथ ताज महल के बाद तीसरे स्थान पर है।बिग बेन, इंग्लैंड चौथे स्थान पर लंदन का प्रतिष्ठित लैंडमार्क है, जिसका स्कोर 7.31 है। गोल्डन गेट ब्रिज, संयुक्त राज्य अमेरिका सैन फ्रांसिस्को का गोल्डन गेट ब्रिज पांचवें स्थान पर आकर राउंडअप पूरा करता है।