T20 World Cup 2024, IND vs IRE: जाने आज IND vs IRE के बीच होने वाले मैच के बारे में सब कुछ

भारत और आयरलैंड बुधवार, 5 जून को टी20 विश्व कप 2024 के आठवें मैच में आमने-सामने होंगे।

0
5

T20 World Cup 2024, IND vs IRE: भारत का दूसरा टी20 विश्व कप खिताब जीतने का अभियान बुधवार को न्यूयॉर्क (New York) के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Nassau County International Cricket Stadium) में आयरलैंड के खिलाफ बहुप्रतीक्षित मैच से शुरू होगा। दोनों टीमों को ग्रुप ए में रखा गया है। भारत (IND) का आयरलैंड (IRE) के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रहा है, जो अब तक उनके बीच खेले गए सभी सात टी20I में विजयी रहा है। उन्हें आगामी मुकाबले के लिए पसंदीदा माना जा रहा है।

पिछले टी20 और वनडे विश्व कप में भारत के निराशाजनक प्रदर्शन के बावजूद, वे चैंपियनशिप के प्रबल दावेदार बने हुए हैं। टी20I मैचों में उनकी हालिया सफलता उनकी निरंतर क्षमता को उजागर करती है, जिन्होंने अपने पिछले पांच मैचों में चार जीत हासिल की हैं और केवल एक हार का सामना किया है।

आयरलैंड का विश्व कप तक का सफ़र बहुत कठिन रहा, क्योंकि उन्हें सीधे प्रवेश से चूकने के बाद चुनौतीपूर्ण यूरोपीय योग्यताओं का सामना करना पड़ा। उनकी दृढ़ता का फल उन्हें मिला और वे सराहनीय दूसरे स्थान पर रहे। आयरलैंड की प्रतिस्पर्धी भावना को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए, खासकर टी20आई प्रारूप में पाकिस्तान और अफ़गानिस्तान जैसी टीमों पर उनकी हालिया जीत को देखते हुए।

नासाऊ काउंटी स्टेडियम, न्यूयॉर्क, पिच रिपोर्ट

नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाला आगामी मैच इस स्थल के इतिहास में दूसरा मैच होगा। इससे पहले, स्टेडियम ने 3 जून को श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच की मेजबानी की थी। इस कम स्कोर वाले मुकाबले में श्रीलंका की टीम सिर्फ़ 77 रन पर आउट हो गई थी। दक्षिण अफ्रीका ने भी अपने लक्ष्य का पीछा करते हुए संघर्ष किया और 17वें ओवर में लक्ष्य हासिल किया। आगामी मैच के लिए पिच धीमी और सुस्त होने की उम्मीद है, जो भारत के लिए फायदेमंद हो सकती है क्योंकि उनके कुशल स्पिनर ऐसी परिस्थितियों का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं।

IND vs IRE संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत की प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह।

आयरलैंड की प्लेइंग इलेवन: पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), एंडी बालबर्नी, लोरकन टकर, हैरी टेक्टर, जॉर्ज डॉकरेल, गैरेथ डेलानी, कर्टिस कैंपर, मार्क अडायर, बैरी मैकार्थी, जोश लिटिल, बेन व्हाइट।

IND vs IRE मैच के संभावित सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

मैच के संभावित सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 2023 के वनडे विश्व कप में आक्रामक मानसिकता के साथ मैदान में उतरे हैं। अगर वे जम गए तो भारतीय कप्तान खेल में देर तक बल्लेबाजी कर सकते हैं। नासाउ की पिच मुख्य रूप से धीमे गेंदबाजों और स्पिनरों की मदद करती है, इसलिए उम्मीद है कि वे शुरुआत में शांत रवैया अपनाएंगे और फिर अपनी क्लास दिखाएंगे।

मैच के संभावित सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज

अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) ने आईपीएल 2024 में पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था। मुलनपुर की पिच पर धीमी गति के गेंदबाजों को मदद मिलने पर भी वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर थे। वह उस विशेष स्थान पर खेले गए सबसे ज़्यादा मैचों में विकेट लेने वालों में से एक थे। नासाऊ की पिच कैसी होगी, इस पर पूरी तरह से निर्भर करता है कि वह अपने समय पर यॉर्कर और नक्कल बॉल से बल्लेबाजों को चकमा दे सकते हैं।