गर्मी में करें दक्षिण भारत की सैर

0
70

भारत में कई खूबसूरत जगह है, जहाँ आप गर्मी के मौसम में जाकर उन जगहों का लुत्फ़ उठा सकते है। प्रकृति प्रेमी अक्सर पहाड़, नदियों, झरनो, जंगल, झीलें और मनमोहक घाटियों की तलाश में रहते है। गर्मी के मौसम में इस तरह की जगहों पर जाकर एक अलग ही सुकून और सुख की अनुभूति होती है। शहर की भागदौड़ और भीड़भाड़ से अलग दक्षिण भारत में स्थित ऐसे ही कुछ जगहों के बारे में हम बताने जा रहे है। जहाँ आप इन गर्मियों में जाकर प्रकृति की छठा को निहार सकते है।

कुन्नूर

कुन्नूर भारत के सबसे बेस्ट हिल स्टेशंस में से एक है। गर्मियों की छुट्टियों का आनंद लेने के लिया कुन्नूर एक बेहतरीन ऑप्शन है। इसकी प्राकृतिक ख़ूबसूरती में सरोबार होकर आप अपनी सारी टेंशन भूल जायेंगे। कुन्नूर के प्राकृतिक नज़ारे आपका मन मोह लेंगे। कुन्नूर में ऐसी काफी जगह है, जहा आप जाकर कुन्नूर के प्राकृतिक नजारो का लुत्फ़ उठा सकते है। जैसे की सिम्स पार्क, डॉल्फिंस नोज, हाईफील्ड टी फैक्ट्री, केटी और हिडन फैक्ट्री।

ऊटी

ऊटी को ‘उटकमंडलम’ के नाम से भी जाना जाता है। ऊटी प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर जगह है। अगर आप मई के महीने में ऊटी जाते है, तो वहाँ हर साल आयोजित होने वाले समर फेस्टिवल का हिस्सा बन सकते है। इस आयोजन में मई के महीने में फूलों और दुर्लभ पौधों का शो आयोजित किया जाता है। आप ऊटी आकर ऊटी टॉय ट्रैन की सवारी का मजा ले सकते है। ये टॉय ट्रैन मेट्टुपलयन से होते हुए कुन्नूर तक जाती है। इसके अलावा आप ऊटी आकर पायकारा झरना, एमरॉल्ड लेक, डोडाबेट्टा पीक जैसी जगहों का आनंद ले सकते है।

कुर्ग

‘भारत के स्कॉटलैंड ‘ नाम से लोकप्रिय कुर्ग दक्षिण भारत की बेहतरीन जगहों में से एक है। कुर्ग गर्मियों की छुट्टी का आनंद लेने के लिये सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में एक है। पश्चिमी घाट में बसा कुर्ग प्रकृति और रोमांच के लिए काफी अच्छी जगह है। गर्मियों के मौसम में कुर्ग के पहाड़ो को धुंध से घिरा देखकर आपको स्वर्ग की अनुभूति होगी। इन खूबसूरत घने पहाड़ो को बादलों से घिरा देखकर आप इस जगह के प्यार में पड़ने को मजबूर हो जायेंगे। कुर्ग कर्नाटक में स्थित एक छोटा सा शहर है जो अपनी विविध वनस्पतियों, जीवों, सुगंधित मसालों और कॉफी के बागानों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। कुर्ग में आकर आप नीलकंडी झरना, मादीकेरी किला और तड़ियनडामल पीक जैसी बेहतरीन जगहों का लुत्फ़ उठा सकते है।