पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं “स्प्राउट्स”, जानें रोजाना इनको खाने के स्वास्थय लाभ

0
7

हाल के दिनों में लोगों के बीच अंकुरित खाद्य पदार्थों की लोकप्रियता अचानक बढ़ गई है। वजन कम करने की कोशिश करने वाले व्यक्ति से लेकर स्वस्थ रहने की कोशिश करने वाले व्यक्ति तक, अंकुरित खाद्य पदार्थ हर किसी की पहली पसंद बन गए हैं। इस बढ़ती मांग के पीछे का कारण यह है कि अंकुरित अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनके जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ होते हैं। पोषण पावरहाउस के रूप में भी जाना जाता है, स्प्राउट्स कैलोरी में बेहद कम, फाइबर, एंजाइम, प्रोटीन और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, इसे बनाना आसान है और आप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं या सब्जियों के साथ मिला सकते हैं।

अपने दैनिक जीवन में अंकुरित अनाज को शामिल करने के कुछ सामान्य स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं:

आंखों की रोशनी बढ़ाये

विटामिन ए आंखों की रोशनी और दृष्टि को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। स्प्राउट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आंखों की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से भी बचाते हैं।

हृदय स्वास्थ्य

अंकुरित अनाज खाने से आपके हृदय के स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है और उच्च रक्तचाप जैसी विभिन्न हृदय संबंधी बीमारियों के विकसित होने का खतरा कम हो सकता है। इस पर किए गए कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि अंकुरित अनाज खाने से अच्छा एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है और खराब एचडीएल कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करें

विटामिन सी से भरपूर अंकुरित अनाज शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं के लिए एक शक्तिशाली उत्तेजक है, जो संक्रमण से लड़ता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छे होते हैं।

वजन कम करें

वजन कम करने की कोशिश करते समय प्रोटीन से भरपूर, आसानी से बनने वाले स्प्राउट्स की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। स्प्राउट्स में कम मात्रा में कैलोरी होती है और ये फाइबर का समृद्ध स्रोत होते हैं। अपने भोजन के बीच एक कटोरा अंकुरित अनाज खाने से आपको पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है और भूख कम हो सकती है, जो वजन कम करने की कोशिश करते समय काफी फायदेमंद है।

आपके पेट के लिए है अच्छा

फाइबर से भरपूर अंकुरित अनाज आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छे होते हैं। वे आसान मल त्याग को बढ़ावा देते हैं, कब्ज को दूर रखते हैं और समग्र पाचन में सुधार करते हैं। इसके अलावा, स्प्राउट्स में मौजूद चयापचय-बढ़ाने वाला एंजाइम भोजन को उचित रूप से तोड़ने में मदद करता है जो पाचन तंत्र द्वारा पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए अच्छा होता है।

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करें

प्रतिदिन अंकुरित अनाज खाने से आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। एक अध्ययन के अनुसार, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अंकुरित अनाज में कार्बोहाइड्रेट की कुल मात्रा कम हो जाती है। लेकिन सभी अध्ययन इस निष्कर्ष का समर्थन नहीं करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here