अरुणाचल प्रदेश के एथलीटों के प्रवेश पर विवाद के बीच खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने रद्द किया चीन दौरा

0
46

एथलीटों की एंट्री को लेकर बढ़ते विवाद के बीच केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Sports Minister Anurag Thakur) ने आगामी एशियाई खेलों के लिए अपना चीन दौरा रद्द कर दिया है। विदेश मंत्रालय की यह घोषणा चीनी अधिकारियों द्वारा खेलों के लिए अरुणाचल प्रदेश के कुछ खिलाड़ियों को मान्यता और प्रवेश से इनकार करने के बाद आई है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “चीन की हरकतें एशियाई खेलों की भावना और उनके आचरण को नियंत्रित करने वाले नियमों दोनों का उल्लंघन करती हैं, जो स्पष्ट रूप से सदस्य देशों के प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ भेदभाव पर रोक लगाते हैं।”

विदेश मंत्रालय ने इसे ‘लक्षित और पूर्व-निर्धारित’ निर्णय करार दिया और क्षेत्रीय सीमाओं पर अपना रुख दोहराया। उन्होंने कहा, “हमारी दीर्घकालिक और सुसंगत स्थिति के अनुरूप, भारत निवास या जातीयता के आधार पर भारतीय नागरिकों के साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार को दृढ़ता से खारिज करता है। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा।”

साथी केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू और अन्य सांसदों ने भी चीन के फैसले की निंदा की है। अधिकारी ने कहा कि ठाकुर (Sports Minister Anurag Thakur) का दौरा रद्द कर दिया गया है और भारत से कोई अन्य अधिकारी एशियाई खेलों के लिए चीन नहीं जाएगा।

उन्होंने कहा, “अरुणाचल प्रदेश एक विवादित क्षेत्र नहीं है बल्कि भारत का अभिन्न अंग है। चीन के इस कदम से राज्य की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आएगा। चीन द्वारा उठाया गया कदम अनैतिक और अवैध है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति को चीन की नाजायज हरकतों पर रोक लगानी चाहिए। देश की पूरी जनता इसकी निंदा करती है अवैध कदम। उन्होंने आगे कहा, ”चीन इसका कड़ा विरोध कर रहा है और भारत सरकार भविष्य में इसका जवाब देगी।”