स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के चौथे दिन टीम में वापसी

रविचंद्रन अश्विन मौजूदा तीसरे टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया के लिए एक्शन में लौटेंगे।

0
27

भारत को उस समय एक बड़ा झटका लगा जब यह घोषणा की गई कि रविचंद्रन अश्विन (Spinner Ravichandran Ashwin) इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन टीम से अपना नाम वापस ल लिया था। भारत के स्पिनर ने राजकोट (Rajkot) टेस्ट छोड़ दिया था और परिवार में मेडिकल इमरजेंसी के कारण भारत की टीम से बाहर हो गए थे। जैसा कि बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला (Rajeev Shukla) ने खुलासा किया, शुक्रवार की रात वह अपनी मां की देखभाल के लिए चेन्नई के लिए उड़ान भर चुके थे, लेकिन 48 घंटे से भी कम समय में भारतीय टीम के साथ वापस जुड़ने के लिए इस चैंपियन स्पिनर को ढेर सारा सम्मान और श्रेय दिया जाता है।

बीसीसीआई ने कहा, “भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को पारिवारिक आपातकाल के कारण थोड़ी देर की अनुपस्थिति के बाद टीम में आर अश्विन की वापसी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। अश्विन को तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन के बाद अस्थायी रूप से टीम से हटना पड़ा। पारिवारिक आपात स्थिति में भाग लेने के लिए राजकोट में। आर अश्विन और टीम प्रबंधन दोनों को यह पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है कि वह चौथे दिन एक्शन में वापस आ जाएंगे और चल रहे टेस्ट मैच में टीम के लिए योगदान देना जारी रखेंगे।”

हालांकि अश्विन अभी तक पहले सत्र तक राजकोट नहीं पहुंचे थे, लेकिन माना जा रहा है कि स्पिनर लंच तक निरंजन शाह स्टेडियम (Niranjan Shah Stadium) पहुंच जाएंगे। इसका मतलब यह है कि जरूरत पड़ने पर अश्विन आज बाद में बल्लेबाजी के लिए उपलब्ध होंगे क्योंकि भारत अपनी बढ़त 400 के पार इंग्लैंड को टेस्ट से बाहर करना जारी रखेगा।

टेस्ट के चौथे दिन का खेल शुरू होने से पहले, दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik), जो ऑन-एयर कमेंटेटरों में से एक थे, ने यह भी कहा कि उनकी भारत के कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) से बातचीत हुई, जिन्होंने कहा कि अश्विन राजकोट लौट सकते हैं। कलाई के स्पिनर ने जियो सिनेमा पर एक चैट के दौरान कहा, “मुझे यकीन नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि ऐश भाई वह व्यक्ति हैं, जो वापस आ रहे हैं।” और घोषणा के आधिकारिक होने के बाद संजय मांजरेकर ने इसकी सराहना की। उन्होंने कहा, “कुलदीप यादव का हमें यह संकेत देना बहुत अच्छा था।”

तीसरे दिन भारत बिना अश्विन के

शनिवार को अश्विन की कमी थोड़ी महसूस हुई क्योंकि भारतीय गेंदबाजों को लंबे स्पैल दिए गए, लेकिन टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लिश टीम को 319 रन पर आउट कर दिया। मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) चार विकेट लेकर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे, जबकि स्पिनर कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने दो-दो बल्लेबाजों को आउट किया।

अश्विन (Spinner Ravichandran Ashwin) शुक्रवार को इंग्लैंड के जैक क्रॉली को आउट करके दूसरे दिन ऐतिहासिक 500 विकेट के आंकड़े तक पहुंचने वाले देश के एकमात्र दूसरे गेंदबाज बन गए थे। इसने उन्हें महान मुथैया मुरलीधरन के बाद 98 टेस्ट में इस उपलब्धि तक पहुंचने वाला दूसरा सबसे तेज खिलाड़ी बना दिया। लेकिन दिन का अंत बेहद निराशाजनक रहा क्योंकि कुछ ही घंटों बाद बीसीसीआई ने पुष्टि की कि अश्विन को टेस्ट बीच में ही छोड़ना पड़ा।

बोर्ड के बयान में कहा गया है, “रविचंद्रन अश्विन (Spinner Ravichandran Ashwin) ने पारिवारिक चिकित्सा आपातकाल के कारण तत्काल प्रभाव से टेस्ट टीम से नाम वापस ले लिया है। इस चुनौतीपूर्ण समय में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और टीम पूरी तरह से अश्विन का समर्थन करती है।”

बाद में शनिवार को, भारत को एक और झटका लगा जब यशस्वी जयसवाल पीठ की ऐंठन के कारण सेवानिवृत्त हो गए, हालांकि युवा बल्लेबाज ने रविवार को चौथे दिन से पहले अभ्यास सत्र में भाग लिया। और दृश्य सही साबित हुए क्योंकि 91 रन पर शुबमन गिल के रन आउट होने के बाद, जयसवाल ने कुलदीप के साथ मिलकर 104 रन पर अपनी पारी फिर से शुरू की और तुरंत एक चौका लगाकर आगे बढ़ गए।