अपनी आंखों के चारों ओर विशिष्ट “चश्मा” पहने दिखाई देते हैं, “स्पेक्टैकल्ड ईडर”

0
7

स्पेक्टैकल्ड ईडर का नाम इसकी आंखों के चारों ओर बने निशानों के कारण पड़ा है, जिससे ऐसा लगता है कि इसने चश्मा पहन रखा है। यह आर्कटिक समुद्री पक्षी ठंडे तापमान को संभालने के लिए बनाया गया है और टुंड्रा के साथ-साथ पश्चिमी अलास्का में भी पनपता है, जहां इसका मुख्य प्रजनन स्थल है। स्पेक्टैकल्ड ईडर के आहार में ज्यादातर मोलस्क होते हैं, लेकिन जब गर्मी शुरू होती है, तो ये पक्षी घास और जामुन खाने के लिए जाने जाते हैं।

स्पेक्टैकल्ड ईडर एक बड़ी रहस्यमयी समुद्री बत्तख है जो अलास्का और उत्तरपूर्वी साइबेरिया के तटों पर प्रजनन करती है। नर अपने काले शरीर, सफेद पीठ और पीले-हरे सिर के साथ बड़े गोलाकार सफेद आंखों के पैच के कारण स्पष्ट दिखता है, जो इस प्रजाति को इसका नाम देता है। मादा एक गहरे भूरे रंग की पक्षी है जिसके ऊपर हल्का दिखाई देने वाला चश्मा है। अपरिपक्व पक्षी और एक्लिप्स वयस्क ड्रेक दिखने में मादा के समान होते हैं।

ये एक सामाजिक पक्षी हैं। सर्दियों के दौरान वे आम तौर पर समुद्री बर्फ के खुले स्थानों में बड़े झुंडों में इकट्ठा होते हैं, लेकिन सर्दियों के बाहर, वे 50 या उससे कम पक्षियों के छोटे समूहों में उड़ते हैं। वे दिन के दौरान सक्रिय रहते हैं। गोता लगाने वाली बत्तखों की तरह, चश्मे वाले ईडर पानी में तैरकर और पानी के अंदर गोता लगाकर भोजन की तलाश करते हैं। ऐसा माना जाता है कि वे अधिकांश गोताखोर बत्तखों की तुलना में अधिक समय तक पानी में रहने में सक्षम हैं।