पार्किंग वालों पर एसपी हापुड का स्टिंग ऑपरेशन

0
39

उत्तर प्रदेश: जनपद हापुड़ (Hapur) के गढ़ कोतवाली क्षेत्र में बृजघाट गंगा घाट पर आने वाले श्रद्धालुओं से पार्किंग के नाम पर ज्यादा पैसे लेने और पैसे ना देने पर श्रद्धालुओं के साथ मारपीट और झगड़ा करने की शिकायतों पर हापुड़ एसपी जांच करने के लिए खुद सादे कपड़े व प्राइवेट गाड़ी से मौके पर पहुंचे। हापुड़ एसपी अभिषेक वर्मा जब प्राइवेट गाड़ी में ब्रजघाट पहुंचे, तो पार्किंग शुल्क वसूल रहे पार्किंग ठेकेदार के लोगों ने हापुड़ एसपी से भी पार्किंग रसीद पर लिखे पैसों से ज्यादा पैसों की मांग की।

जब हापुड़ एसपी ने यह बात पूछी तो पार्किंग ले रहे लोगों ने एसपी को भी संतोषजनक जवाब न देते हुए कायदे में चलने की सलाह दे डाली। आपको बता दे कि हापुड (Hapur) एसपी को लगातार ब्रजघाट पर पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली की शिकायतें मिल रही थी। लगातार मिल नहीं शिकायतो के चलते हापुड़ एसपी खुद जांच करने के लिए पहुंचे थे। पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी को हिरासत में ले लिया है और पार्किंग ठेकेदार पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की तैयारी कर रही है।

इस पूरे मामले में हापुड़ (Hapur) एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि काफी दिनों से गढ़ क्षेत्र के लोगों और यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं के द्वारा यह शिकायत की जा रही थी कि ब्रजघाट में पार्किंग वसूली के नाम पर ज्यादा पेसो की वसूली की जा रही है। इस शिकायत पर प्राइवेट गाड़ी से हम लोगों ने यहां पर भ्रमण किया। भ्रमण करने के दौरान हम लोग अलग-अलग जगह पर गए। वहां हमने यह पाया कि जहां पर पर्ची पर 50 रुपए व 53 रुपए लिखा है। तो वही दूसरी तरफ 60 रुपए लिए जा रहे हैं। कहीं पर 53 रुपए लिखे हैं। वहां पर भी ₹60 लिए जा रहे हैं। कहीं पर सौ सौ रुपए की भी लोगों से डिमांड की जा रही है। इसके साथ ही जांच में यह भी पाया गया कि ब्रजघाट में किसी भी गली में जाने में पार्किंग का शुल्क देना पड़ रहा है। जो पूरी तरीके से गलत है।

पार्किंग का शुल्क सिर्फ पार्किंग स्थल पर ही देना होता है, लेकिन हम किसी भी गली में घुसते हैं तो वाहन पार्किंग ठेकेदार के लोग आकर डरा धमका कर पार्किंग शुल्क ले रहे हैं। इसको दृष्टिगत रखते हुए हमारे द्वारा आज यह कार्रवाई की गई है। इसमें पार्किंग ठेकेदार व उसकी संबंधित फार्म पर पुलिस की तरफ से अभियोग पंजीकृत कर कार्रवाई की जाएगी। जो भी लोग यहां अवैध पार्किंग शुल्क ले रहे हैं और लोगों को डरा धमका कर पैसे ले रहे हैं। उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। पार्किंग की पर्चियां भी अलग-अलग रैटों की बनाई हुई है। पार्किंग शुल्क ज्यादा वसूला जा रहा है और बाहरी श्रद्धालुओं से यह लोग और ज्यादा शुल्क वसूलते हैं। अगर श्रद्धालु शुल्क नहीं देते हैं, तो उनके साथ अभद्रता और मारपीट करने पर उतारू हो जाते हैं। एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। इस सारे मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है।