South Africa vs Netherlands, World Cup 2023: नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर किया बड़ा उलटफेर

नीदरलैंड ने किसी टेस्ट देश पर विश्व कप में अपनी पहली जीत हासिल की।

0
66

South Africa vs Netherlands, World Cup 2023: धर्मशाला (Dharamshala) के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट स्टेडियम (Himachal Pradesh Cricket Stadium) में बारिश के कारण मुकाबला 43 ओवर पर सिमटने के बाद चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में बल्लेबाजी करने उतरी नीदरलैंड्स ने सात विकेट पर 245 रन का स्कोर खड़ा किया। नीदरलैंड्स के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स (Scott Edwards) ने 69 गेंदों में 78 रन बनाकर अपनी टीम को आठ विकेट पर 245 रन के संघर्षपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी दबाव में 42.5 ओवर में 207 रन पर ऑल आउट हो गई, जिससे डच को टेस्ट खेलने वाले देश के खिलाफ अपनी पहली विश्व कप जीत मिली। क्षिण अफ्रीका के लिए डेविड मिलर (David Miller) ने 52 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की बदौलत 43 और केशव महाराज (Keshav Maharaj) ने 37 गेंदों में 40 रनों की पारी खेली। नीदरलैंड के लिए लोगन वान बीक ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए। इसके अलावा बेस डी लीडे, ऱॉल्फ वान डर मर्व और पॉल वान मीकेरेन को दो-दो विकेट मिले।

मंगलवार तक, नीदरलैंड ने अपने विश्व कप इतिहास में साथी सहयोगी देशों नामीबिया (Namibia) और स्कॉटलैंड (Scotland) को ही हराया था, जिसने 1996 में अपनी शुरुआत की थी। यह आश्चर्यजनक परिणाम अफगानिस्तान द्वारा दिल्ली (Delhi) में गत चैंपियन इंग्लैंड को हराने के 48 घंटे बाद आया। कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa vs Netherlands) को 38 रनों से हराया!

दक्षिण अफ्रीका 207 रन पर ऑल आउट हो गया। और शायद आप इस टीम को जो बड़ी तारीफ दे सकते हैं, वह यह है कि यह परिणाम लगभग एक घंटे से स्पष्ट है। पहली बार नीदरलैंड ने 50 ओवर के विश्व कप में किसी टेस्ट खेलने वाले देश को हराया है। रूलोफ वान डेर मेरवे (Roelof van der Merwe) ने इस विश्व कप में अपने एक इंटरव्यू के दौरान बात-बात पर कहा था कि नीदरलैंड इस साल सेमीफाइनल में पहुंचना चाहता है। खैर, उन्होंने दिखाया कि उनके पास अपने दिन ऐसा करने के लिए सामग्रियां हैं और यदि कोई बड़ी टीम उनके खिलाफ अपने पैर नहीं हटाती है, जैसा कि दक्षिण अफ्रीका ने आज किया, तो उन्हें भुगतान करना होगा। नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर इतिहास रच दिया। 2023 वर्ल्ड कप का यह दूसरा उलटफेर है। आपको बता दे कि हाल ही में अफगानिस्तान (Afghanistan) ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड (England) को हराया था। अब नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर इतिहास रच दिया।