South Africa vs Australia, World Cup Second Semi-Final 2023: ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 3 विकेट से हराया

फाइनल में भारत से मुकाबला

0
81

South Africa vs Australia, World Cup Second Semi-Final 2023: ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को कोलकाता (Kolkata) के ईडन गार्डन (Eden Gardens) में 2023 विश्व कप सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को तीन विकेट से हरा दिया। अब फाइनल में पैट कमिंस एंड कंपनी का मुकाबला भारत से होगा। बेहद रणनीतिक मुकाबले में 213 रनों का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया 47.2 ओवर में 215/7 रन बनाने में सफल रहा। ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रैविस हेड (Travis Head) ने 48 गेंदों पर 62 रन बनाकर अर्धशतक जमाया। इस बीच, ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ (Steve Smith) (30), डेविड वार्नर (David Warner) (29) और जोश इंग्लिस (28) ने भी अहम पारियां खेलीं। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी विभाग के लिए, तबरेज़ शम्सी (abraiz Shamsi) और गेराल्ड कोएत्ज़ी (Gerald Coetzee) ने दो-दो विकेट लिए।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की शुरुआत खराब रही। डेविड मिलर (David Miller) की 116 गेंदों में 101 रनों की पारी ने लगभग अकेले दम पर दक्षिण अफ्रीका को 212 के स्कोर तक पहुंचाया, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने पहले 20 ओवरों में दबाव बनाया और पहले 12 ओवरों में अपने शीर्ष चार को वापस भेज दिया। दक्षिण अफ्रीका पहले 11 ओवरों में सिर्फ 22 रन बना सका और तीन विकेट खो दिए, जिसमें उनके बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक भी शामिल थे। मामला और भी खराब हो गया जब हेज़लवुड ने 12वें में रासी वान डेर डुसेन को आउट कर दिया। इससे पारी के 12वें ओवर में ही दक्षिण अफ्रीका के फिनिशर हेनरिक क्लासेन और मिलर एक साथ आ गए।

दो ओवर बाद बारिश आ गई और दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 14 ओवर में 44/4 था। लगभग 50 मिनट बाद मैच बिना कोई ओवर गँवाए दोबारा शुरू हुआ। जवाबी हमला शुरू करने और ऑस्ट्रेलियाई टीम पर कुछ दबाव डालने से पहले मिलर और क्लासेन ने प्रोटियाज़ के लिए कार्यवाही को स्थिर किया। स्टैंड 113 में 95 पर पहुंच गया जब ट्रैविस हेड ने 31वें ओवर में क्लासेन को 48 में से 47 रन पर आउट कर दिया। इसके बाद उन्होंने अगली ही गेंद पर मार्को जानसन को आउट कर दिया और ऑस्ट्रेलिया फिर से शीर्ष पर पहुंच गया। इसके बाद गेराल्ड कोएत्ज़ी ने मिलर का अच्छा साथ दिया और इस जोड़ी ने सातवें विकेट के लिए 53 रन जोड़े। कोएट्ज़ी जल्द ही 19 रन पर आउट हो गए और मिलर ने पूंछतांछ के साथ बल्लेबाजी करते हुए अंततः एक शानदार शतक बनाया। इसके तुरंत बाद वह 116 गेंदों पर 101 रन बनाकर आउट हो गए और अंतिम ओवर में दक्षिण अफ्रीका 212 रन पर ऑल आउट हो गई।

यहां दक्षिण अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया 2023 विश्व कप सेमीफाइनल से संबंधित कुछ मुख्य बातें हैं:

साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी।

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया इससे पहले वर्ल्ड कप के नॉकआउट में सिर्फ दो बार भिड़े हैं।

प्वाइंट टेबल पर साउथ अफ्रीका दूसरे और ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर रहा।

14वें ओवर के बाद बारिश ने 50 मिनट से अधिक समय तक खेल बाधित किया।

इसके बाद क्लासेन और मिलर ने पांचवें विकेट के लिए 95 रन जोड़े, इससे पहले हेड ने क्लासेन और जानसन को लगातार गेंदों पर आउट किया।

इसके तुरंत बाद मिलर ने अपना 25वां वनडे अर्धशतक बनाया और 116 गेंदों पर 101 रन बनाकर आउट हो गए।

साउथ अफ्रीका 212 रन पर ऑल आउट हो गई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रैविस हेड (62) ने अर्धशतक जमाया।

जोश इंगलिस ने 49 गेंदों पर 28 रनों की अहम पारी खेली।

ऑस्ट्रेलिया 47.2 ओवर में 215/7 पर पहुंच गया, 3 विकेट से जीत।

ट्रैविस हेड को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

South Africa vs Australia प्लेइंग XI

South Africa प्लेइंग XI: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जेनसन, केशव महाराज, गेराल्ड कोएत्ज़ी, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी।

Australia प्लेइंग XIट्रैविस हेड, डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस (डब्ल्यू), पैट कमिंस (सी), मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड।