South Africa vs Afghanistan, T20 World Cup 2024: दक्षिण अफ्रीका ने त्रिनिदाद में AFG को 9 विकेट से हराकर किया फाइनल के लिए क्वालीफाई

0
9

South Africa vs Afghanistan, T20 World Cup 2024: रीजा हेंड्रिक्स और एडेन मार्कराम के कैमियो ने दक्षिण अफ्रीका को त्रिनिदाद के तारौबा में ब्रायन लारा स्टेडियम (Brian Lara Stadium) में टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में अफगानिस्तान पर नौ विकेट से जीत दिलाई।

इससे पहले मार्को जेनसन के नई गेंद से तीन विकेट झटकने से अफगानिस्तान की बल्लेबाजी लाइन-अप पटरी से उतर गई, जो कप्तान राशिद खान (Rashid Khan) द्वारा टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के बाद सिर्फ 56 रन पर आउट हो गई।

इस जीत के साथ, दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को बारबाडोस में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। गुयाना में शाम को भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले मैच का विजेता प्रोटियाज के साथ खिताब जीतने के लिए शामिल होगा।

57 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने एडेन मार्करम (23) और रीजा हेंड्रिक्स (29) के नाबाद रहते हुए 8.5 ओवर में 60/1 रन बना लिए। पहली पारी में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने दंगा मचा दिया और अफगानिस्तान को 56 रन पर आउट कर दिया। यह टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में सबसे कम स्कोर और अफगानिस्तान का सबसे कम टी20आई स्कोर भी रहा।

शुरुआत में अफगान कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहली पारी की शुरुआत शानदार रही क्योंकि मार्को जेनसन ने रहमानुल्लाह गुरबाज़ को पहले ओवर में शून्य पर आउट कर दिया। फिर जेनसन ने तीसरे ओवर में फिर से हिट किया और गुलबदीन नायब (9) का विकेट हासिल किया। फिर पांचवें ओवर में जेनसन ने अपना तीसरा विकेट लिया, उन्होंने नांगेयालिया खारोटे (2) को आउट किया, इसके बाद एनरिक जोर्टजे ने अजमतुल्लाह उमरजई (10) का विकेट लेकर इस पार्टी में शामिल हुए। फिर तबरेज़ शम्सी ने करीम जनत (8), नूर अहमद (0) और नवीन-उल-हक (2) के विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका के लिए पहली पारी समाप्त की। इस बीच, नॉर्टजे ने राशिद (8) का विकेट भी हासिल किया, जिससे अफगानिस्तान ने 57 रनों का लक्ष्य रखा।

दक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान टी20 विश्व कप 2024 (South Africa vs Afghanistan, T20 World Cup 2024) मैच के मुख्य आकर्षण:

दक्षिण अफ्रीका ने नौ विकेट से जीत दर्ज की।
अफ़गानिस्तान ने टॉस जीता, बल्लेबाजी का फैसला किया।
टी20 विश्व कप में हेड-टू-हेड मुक़ाबले में दक्षिण अफ़्रीका अफ़गानिस्तान के ख़िलाफ़ 2-0 से आगे है।

दक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान, टी20 विश्व कप (South Africa vs Afghanistan, T20 World Cup 2024) सेमीफाइनल

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन: क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जेनसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नोर्टजे, तबरेज़ शम्सी।

अफगानिस्तान की प्लेइंग इलेवन: रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेट कीपर), इब्राहिम ज़द्रान, अज़मतुल्लाह उमरज़ई, गुलबदीन नैब, मोहम्मद नबी, करीम जनत, राशिद खान (कप्तान), नांगेयालिया खारोटे, नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फ़ज़लहक फ़ारूकी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here