श्रेयस अय्यर और ईशान किशन के फैसलों से सौरव गांगुली ‘हैरान’

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने फिट और चयन के लिए योग्य होने के बावजूद रणजी ट्रॉफी क्रिकेट नहीं खेलने के लिए श्रेयस अय्यर और इशान किशन के अनुबंध को समाप्त करने के बीसीसीआई के फैसले का समर्थन किया है।

0
16

गांगुली (Sourav Ganguly), जो 2019 से 2022 तक चार साल तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष थे, ने भी बोर्ड से सहमति व्यक्त की कि देश के क्रिकेटरों को फिट होने पर घरेलू क्रिकेट खेलना चाहिए और राष्ट्रीय ड्यूटी पर नहीं जाना चाहिए।

सौरव गांगुली ने कहा, “मुझे लगता है कि बीसीसीआई चाहता है कि वे प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलें। मैं हैरान हूं कि श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने रणजी ट्रॉफी क्यों नहीं खेली।’ यह एक प्रमुख टूर्नामेंट है और आपको खेलना ही चाहिए। तो, यह बीसीसीआई का निर्णय है और उन्होंने जो सही सोचा है, वही किया है। प्रत्येक अनुबंधित क्रिकेटर को प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलना चाहिए क्योंकि यही इस देश में क्रिकेट का मूल आधार है।”

श्रेयस, किशन केंद्रीय अनुबंध सूची से बाहर

आपको बता दे कि दादा (Sourav Ganguly) का यह बयान किशन और अय्यर दोनों द्वारा मौजूदा रणजी ट्रॉफी में झारखंड और मुंबई के लिए खेलने से इनकार करने के कारण अपना केंद्रीय अनुबंध खोने के एक दिन बाद आया है।

किशन ने झारखंड के टूर्नामेंट के आखिरी कुछ मैचों से बाहर होने का विकल्प चुना और इसके बजाय, अपने मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) और अपने बड़े भाई कुणाल के साथ आगामी आईपीएल 2024 के लिए प्रशिक्षण के लिए बड़ौदा चले गए।

दूसरी ओर, अय्यर ने मुंबई के रणजी अभियान से हटने का कारण पीठ की चोट को बताया, जबकि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी ने उन्हें खेलने के लिए फिट घोषित कर दिया था। किशन की तरह ही अय्यर ने भी कोलकाता नाइट राइडर्स के प्री-सीजन कैंप में भाग लेने का फैसला किया, जो बीसीसीआई चयनकर्ताओं को पसंद नहीं आया।

दादा ने भारतीय युवाओं से घरेलू क्रिकेट खेलने का आग्रह किया

गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा, “आपको प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलना चाहिए। एक बार जब आप अनुबंधित खिलाड़ी बन जाते हैं, तो आपसे प्रीमियर टूर्नामेंट में खेलने की उम्मीद की जाती है। श्रेयस अय्यर कुछ दिनों में मुंबई के लिए सेमीफाइनल खेल रहे हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “हां, वे युवा लोग हैं और इशान ने मुझे आश्चर्यचकित कर दिया है। वह सभी प्रारूपों में भारतीय टीम का हिस्सा थे। आईपीएल में इतना बड़ा अनुबंध। मुझे नहीं पता कि उन्होंने ऐसा क्यों किया है। आपको विशेष रूप से तब खेलना चाहिए जब आप ऐसे हों इशान किशन के रूप में प्रतिभाशाली। जब आप सभी प्रारूपों में भारत के लिए खेल रहे हैं, तो आपको खेलना चाहिए। मैं उनके न खेलने के फैसले से हैरान था।”