जाने समूह में ट्रेवल करने के कुछ फायदे

1
4

अगर आप भी घूमने-फिरने के शौक़ीन हैं, लेकिन ग्रुप में ट्रेवल (traveling) करने के बजाय सोलो ट्रेवल करना पसंद करते हैं। तो ये लेख आप के लिए ही हैं। सोलो ट्रेवल करने की बजाय आप ग्रुप में ज्यादा एनर्जेटिक फील करते है और आपके अंदर ट्रिप को लेकर एक अलग पॉजिटिव एनर्जी आती है। इस लेख में हम आपको ग्रुप ट्रैवेलिंग (traveling) के ऐसे ही कुछ फायदे आपको बताने वाले है।

अकेलेपन के लिए कोई जगह नहीं

अकेलापन हमेशा एक ऐसी चीज होती है, जिससे अकेले यात्री को जूझना पड़ता है। एक समूह में यात्रा करने से यह संभावना समाप्त हो जाती है। कठिन समय में आपके लिए आपके सहयात्री होते है। यदि आप कम स्वतंत्र हैं या अकेलेपन से ग्रस्त हैं, तो समूह यात्रा निश्चित रूप से जाने का रास्ता है।

करे फुल मस्ती बिना किसी ज़िम्मेदारी के

सोलो ट्रेवल की तुलना में ग्रुप में ट्रेवल (traveling) करते वक्त आपको रहने, खाने-पीने या घूमने के लिए किसी खास प्लैनिंग की जरुरत नहीं पड़ती। ग्रुप ट्रेवल में पहले से ही सारी चीजें अरेंजड होती है। इसीलिए ग्रुप में ट्रेवल करते वक्त आप काफी सारी जिम्मेदारियों से मुक्त होकर ट्रिप का पूरा आनंद ले सकते है।

समान विचारधारा वाले लोगों से मिलें और दोस्त बनाये

ग्रुप में ट्रेवल करने का एक फायदा ये होता है, कि आपको सामान विचारधारा वाले लोग मिल जाते है। आपके पास पूरी तरह से अलग पृष्ठभूमि, देशों और संस्कृतियों के लोगों के साथ अच्छे दोस्त बनाने का मौका होता है। और ऐसे में आपकी ट्रिप और भी ज्यादा रोमांचक और इंटरेस्टिंग हो जाती है।

ग्रुप डिस्काउंट और पैसे की बचत

संगठित समूह यात्रा आमतौर पर अकेले यात्रा करने की तुलना में कम खर्चीला होता है। ज़रूर, आप अधिक अग्रिम भुगतान कर सकते हैं। लेकिन अंत में, आप आवास, यात्रा और खाने-पीने पर सैकड़ों रुपयों की बचत कर रहे हैं। इसके अलावा, समूह यात्रा पर्यटन आमतौर पर हॉस्टल और स्थानीय हैंगआउट के साथ विशेष सौदे और छूट प्राप्त करते हैं, इसलिए आपको कम पैसों में भी स्पेशल ट्रीटमेंट मिलता है।

Comments are closed.