प्रकृति की सुंदरता, शांति, तपस्या और रचनात्मकता की अनूठी अभिव्यक्ति है, स्लीपिंग ब्यूटी माउंटेन

0
6

कुछ प्राकृतिक चमत्कार विशाल पर्वत श्रृंखला से अधिक भव्य हैं। ऐसे आश्चर्यों में से एक यहाँ विशेष उल्लेख के योग्य है जो मानव आकृति का अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। यह रेंज स्लीपिंग ब्यूटी माउंटेन के नाम से मशहूर है और रियासी आने वाले प्रकृति प्रेमियों के लिए एक विशेष आकर्षण है। यह रियासी शहर के पश्चिम में स्थित एक पर्वत श्रृंखला है। दूर से पर्वतमाला को देखें और थोड़ी सी कल्पना से आप पता लगा सकते हैं कि चोटी के शीर्ष पर खुले बालों के साथ सोती हुई और सीधी लेटी हुई एक महिला कैसी दिखती है।

यह वास्तव में एक जैसा दिखता है। वह पहाड़ियों की एक श्रृंखला है जो उसके हिस्सों का निर्माण करती है: उसका सिर, उसका चेहरा, उसका मुंह, उसकी गर्दन और उसकी छाती। वह आश्चर्यजनक है और उसका संपूर्ण अस्तित्व इतना जीवंत प्रतीत होता है मानो वह किसी भी क्षण जाग सकती है, उठ सकती है और चल सकती है। वस्तुतः यह प्रकृति की सुंदरता, शांति, तपस्या और रचनात्मकता की अनूठी अभिव्यक्ति है।

पूरी शान के साथ स्लीपिंग लेडी का दृश्य रियासी शहर के विभिन्न बिंदुओं से स्पष्ट रूप से दिखाई देता है। महिला को ज्योतिपुरम के पास एक जगह का अद्भुत और स्पष्ट दृश्य दिखाई देता है, जिसे व्यू पॉइंट के नाम से जाना जाता है। इस स्थान से सोती हुई महिला का विहंगम दृश्य हमेशा आपकी आंखों में रहेगा। शिखर के शीर्ष पर सीधी लेटी हुई महिला की सुंदरता पूर्व की ओर से भोर के साथ बढ़ती है। डूबते सूरज की सुनहरी छटा में प्रकृति की इस मासूमियत को निहारना कल्पना से परे आनंद है। डूबता हुआ सूरज ऐसा प्रतीत होता है मानो सोती हुई महिला के गले में सुनहरा मोती पहना दिया गया हो। इ

ऐसा भव्य दृश्य को देखकर हृदय खुशी से भर जाता है और मन में प्रकृति के प्रति प्रेम और अनुग्रह की भावना उमड़ने लगती है। मनमोहक दृश्य किसी को भी मंत्रमुग्ध कर सकता है और काव्यात्मक मन की गहरी कल्पनाओं में एक रोमांटिक गीत जगाने के लिए पर्याप्त है। प्रकृति का आश्चर्य सभी प्रकार के यात्रियों के लिए सांत्वना और ताजगी प्रदान करता है। यह निश्चित रूप से जीवन भर में देखने लायक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here