हिमालय श्रृंखला की पृष्ठभूमि में स्थित, एक खूबसूरत हिल स्टेशन है अल्मोडा

0
36

हिमालय की गोद में कश्यप पहाड़ी के ऊपर 5 किमी की पहाड़ी पर फैला एक आकर्षक छोटा सा हिल स्टेशन, अल्मोडा अपनी दिव्य सुंदरता से देश भर के लोगों को आकर्षित करता है। खूबसूरत देवदार और ओक के पेड़ों, बर्फ से ढके पहाड़ों, घाटियों से बहने वाली नदियों और अद्भुत छत वाले खेतों से घिरा, यह शांतिपूर्ण हिल स्टेशन बैकपैकर्स को आकर्षित करता है और नवंबर में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है।

अल्मोड़ा में घूमने की जगहें

ज़ीरो पॉइंट

बिनसर वन्यजीव अभयारण्य के परिसर में स्थित, जीरो प्वाइंट बिनसर शहर का सबसे ऊंचा स्थान है, जो अपने आप में 2412 वर्ग मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। ज़ीरो पॉइंट से आसमान का दृश्य मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है। हालाँकि यह दुर्लभ है कि सूर्यास्त और सूर्योदय के दौरान एक स्थान समान रूप से सुंदर हो, यह स्थान विशेष रूप से अद्वितीय है। जीरो प्वाइंट से केदारनाथ शिखर, शिवलिंग और नंदा देवी जैसी चोटियों सहित हिमालय का 360 डिग्री का मनोरम दृश्य देखा जा सकता है।

जागेश्वर

जागेश्वर, उत्तराखंड का एक छोटा सा शहर है जो मंदिरों के लिए उत्कृष्ट रूप से बनाये गये शहर जैसा है। यहां के 124 मंदिरों में से सबसे बड़ा मंदिर, जो सबसे अधिक देखा जाता है, जागेश्वर महादेव मंदिर जटागंगा घाटी पर स्थित है। अधिकांशतः 9वीं शताब्दी में निर्मित, मंदिर असाधारण रूप से अच्छी तरह से संरक्षित हैं। जागेश्वर की लंबी और छोटी बात यह है कि यदि आप एक पुरातात्विक विशेषज्ञ हैं, जो भारतीय संस्कृति की जड़ों में गहराई से स्थापित पौराणिक मान्यताओं की खोज करना चाहते हैं, तो यह स्थान आपको मंत्रमुग्ध कर देगा, जिसकी कभी न बुझने वाली प्यास होगी।

जालना

अराजक पर्यटन केंद्रों से दूर एक छोटा और शांत गांव, जालना जंगल में ट्रैकिंग और अन्वेषण के लिए एक जगह है। यह एक सुंदर गांव है, जो अल्मोडा से कुछ किलोमीटर दूर है, जहां विश्राम के लिए अच्छा माहौल है। जालना हिमालय के जंगलों के बीच 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। स्लीपी हैमलेट ट्रैकिंग और क्षेत्र के प्राकृतिक वन आवरण की खोज के लिए एक अद्भुत जगह है। यह अल्मोडा से बस कुछ ही दूरी पर है और शहर की व्यस्त जिंदगी से दूर आराम करने और खुद को तरोताजा करने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

पहुँचने के लिए कैसे करें?

अल्मोडा से निकटतम हवाई अड्डा: पंतनगर हवाई अड्डा (125 किमी)
अल्मोडा से निकटतम रेलवे स्टेशन: काठगोदाम रेलवे स्टेशन (90 किमी)