SIT बृजभूषण के खिलाफ दर्ज दो मामलों की जांच रिपोर्ट अगले सप्ताह कोर्ट में करेगी पेश

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि, अब तक की अपनी जांच के तहत एसआईटी ने 180 से अधिक लोगों से पूछताछ की है।

0
10

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच कर रही दिल्ली पुलिस की विशेष जांच टीम (SIT) उनके खिलाफ दर्ज दो मामलों की जांच रिपोर्ट अगले सप्ताह अदालत में पेश कर सकती है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी है। दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि, अब तक की अपनी जांच के तहत एसआईटी ने 180 से अधिक लोगों से पूछताछ की है।

डब्ल्यूएफआई के चुनाव जून महीने के अंत तक होंगे

एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगट (Vinesh Phogat) और ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक (Sakshi Malik) और बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) सहित देश के शीर्ष पहलवान, बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ विरोध कर रहे थे। एक नाबालिग सहित सात महिला पहलवानों का कथित रूप से यौन उत्पीड़न करने के आरोप में बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) की गिरफ्तारी की मांग की जा रही है।

बता दें कि, प्रदर्शनकारी पहलवानों ने बुधवार को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) से मुलाकात की और 15 जून तक अपना आंदोलन स्थगित करने पर सहमत हुए है। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने आश्वासन दिया कि तय समय में बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ चार्जशीट दायर की जाएगी और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के चुनाव जून महीने के अंत तक होंगे।

बृजभूषण सिंह के सहयोगियों सहित 180 लोगों से एसआईटी ने अब तक पूछताछ की है

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि, “दो मामलों से संबंधित जांच रिपोर्ट अब तक एकत्र किए गए सभी सबूतों के साथ अदालत में अगले सप्ताह तक पेश की जाएगी। इस मामले में जांच चल रही है और केस से जुड़े लोगों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं।” अधिकारी ने कहा कि, शिकायतकर्ताओं, गवाहों, बृजभूषण सिंह के सहयोगियों, कर्मचारियों और परिवार के सदस्यों सहित 180 लोगों से एसआईटी ने अब तक पूछताछ की है। उन्होंने कहा कि, इन लोगों से शिकायतकर्ताओं द्वारा लगाए गए आरोपों और दो एफआईआर में उल्लिखित विशेष घटनाओं के बारे में पूछताछ की गई।

कॉल डिटेल रिकॉर्ड का विश्लेषण किया जा रहा है

पुलिस अधिकारी ने कहा कि, “बृजभूषण सिंह के उनके सहयोगियों से व्यवहार, महिला पहलवानों के साथ उनके व्यवहार के बारे में जानने के लिए और शिकायतकर्ताओं के दावों की पुष्टि करने के लिए निश्चित तारीखों पर उनकी आधिकारिक और व्यक्तिगत यात्राओं की समय-सीमा का पता लगाने के लिए भी जांच की गई। उन्होंने कहा कि, अगर जरूरत पड़ी, तो पुलिस और सबूत जुटाने के लिए बृजभूषण सिंह के दिल्ली और गोंडा स्थित आवासों पर भी जा सकती है।”

पुलिस अधिकारी ने आगे कहा कि, मामला बेहद संवेदनशील है और सभी तकनीकी उपकरणों का इस्तेमाल कर जांच की जा रही है। कॉल डिटेल रिकॉर्ड का विश्लेषण किया जा रहा है और जांच के हिस्से के रूप में एकत्र किए गए वीडियो और फोटो की बारीकी से जांच की जा रही है।