गायिका सिनैड ओ’कॉनर का 56 वर्ष की आयु में हुआ निधन

0
42

आयरिश गायक और कार्यकर्ता सिनैड ओ’कॉनर (Singer Sinead O’Connor) का 56 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उनके परिवार ने “बड़े दुख के साथ” इस खबर की घोषणा की”। मौत का कारण सार्वजनिक नहीं किया गया है। वह 1990 में रिलीज़ हुए अपने सिंगल नथिंग कंपेयर्स 2 यू के लिए सबसे ज्यादा जानी गईं, जो नंबर एक पर पहुंची और उसे दुनिया भर में प्रसिद्धि दिलाई।

ताओसीच (आयरिश प्रधान मंत्री) लियो वराडकर ने कहा कि उनके संगीत को “दुनिया भर में पसंद किया गया और उनकी प्रतिभा बेजोड़ थी”। आयरिश राष्ट्रपति माइकल डी हिगिंस ने ओ’कॉनर (Singer Sinead O’Connor) की “प्रामाणिकता” के साथ-साथ उनकी “सुंदर, अद्वितीय आवाज़” की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, “आयरलैंड ने इतनी कम उम्र में जो खोया है वह हमारे सबसे महान और हाल के दशकों के सबसे प्रतिभाशाली संगीतकारों, गीतकारों और कलाकारों में से एक है, जिनके पास अद्वितीय प्रतिभा थी और उनके दर्शकों के साथ असाधारण संबंध थे, जिनके लिए सभी ने इतना प्यार और गर्मजोशी रखी थी उसे।”

दिसंबर 1966 में ग्लेनगेरी, काउंटी डबलिन में जन्मी सिनैड मैरी बर्नाडेट ओ’कॉनर (Singer Sinead O’Connor) की गायिका का बचपन कठिन था। एक किशोरी के रूप में, उसे डबलिन के एन ग्रियानन ट्रेनिंग सेंटर में रखा गया था, जो कभी कुख्यात मैग्डलीन लॉन्ड्री में से एक था, जो मूल रूप से कामुक समझी जाने वाली युवा लड़कियों को कैद करने के लिए स्थापित किया गया था। एक नन ने उसके लिए एक गिटार खरीदा और उसे एक संगीत शिक्षक से मिलवाया – जिससे ओ’कॉनर के संगीत करियर की शुरुआत हुई। उन्होंने 1987 में अपना पहला समीक्षकों द्वारा प्रशंसित एल्बम द लायन एंड द कोबरा रिलीज़ किया, जो यूके और यूएस में शीर्ष 40 में शामिल हुआ।

उनकी अनुवर्ती फिल्म आई डोंट वांट व्हाट आई हैव नॉट गॉट थी, जिसमें नथिंग कंपेयर्स 2 यू शामिल थी। प्रिंस द्वारा लिखित यह गाना अमेरिका और ब्रिटेन सहित दुनिया भर में नंबर एक पर पहुंच गया।

ओ’कॉनर, जो अपने सामाजिक और राजनीतिक विचारों में मुखर थीं, ने 1987 और 2014 के बीच 10 स्टूडियो एल्बम जारी किए। 1991 में, उन्हें रोलिंग स्टोन पत्रिका द्वारा वर्ष की सर्वश्रेष्ठ कलाकार नामित किया गया और अंतर्राष्ट्रीय महिला एकल कलाकार के लिए ब्रिट पुरस्कार प्राप्त हुआ। अगले वर्ष, उनके करियर की सबसे उल्लेखनीय घटनाओं में से एक तब घटी जब उन्होंने यूएस टीवी शो सैटरडे नाइट लाइव में पोप जॉन पॉल द्वितीय की तस्वीर को फाड़ दिया, जहां वह आमंत्रित कलाकार थीं।

बॉब मार्ले के युद्ध के कैपेला प्रदर्शन के बाद, उन्होंने कैमरे की ओर देखा और कहा, “असली दुश्मन से लड़ो”, कैथोलिक चर्च में बाल यौन शोषण के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन। उनके कार्यों के परिणामस्वरूप ब्रॉडकास्टर एनबीसी द्वारा उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया और अमेरिका में उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए, जिसके कारण न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में उनके रिकॉर्ड की प्रतियां नष्ट हो गईं। उन्होंने 2021 में न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “मुझे खेद नहीं है कि मैंने ऐसा किया। यह शानदार था।”

ओ’कॉनर (Singer Sinead O’Connor) का आखिरी स्टूडियो एल्बम, आई एम नॉट बॉसी, आई एम द बॉस, 2014 में रिलीज़ हुआ था।

2018 में इस्लाम में परिवर्तित होकर, डबलिन गायिका ने अपना नाम बदलकर शुहदा सदाकत रख लिया, लेकिन अपने जन्म के नाम के तहत प्रदर्शन करना जारी रखा। उन्होंने 2021 में एक संस्मरण, रिमेम्बरिंग्स, जारी किया।

जनवरी 2022 में, उनका 17 वर्षीय बेटा शेन दो दिन पहले लापता होने की सूचना के बाद मृत पाया गया था। उनकी मृत्यु के बाद सोशल मीडिया पर लिखते हुए, उन्होंने कहा कि उन्होंने “अपने सांसारिक संघर्ष को समाप्त करने का फैसला किया है” और अनुरोध किया कि “कोई भी उनके उदाहरण का अनुसरण न करे”। बाद में गायिका ने अपने बेटे की मृत्यु के बाद “लगातार दुःख” के कारण शेष 2022 के लिए सभी लाइव प्रदर्शन रद्द कर दिए।

ओ’कॉनर ने अपने अंतिम ट्वीट में शेन को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें “मेरे जीवन का प्यार, मेरी आत्मा का दीपक, हम दो हिस्सों में एक आत्मा थे” कहा।

बेलफास्ट फिल्म निर्माता कैथरीन फर्ग्यूसन, ओ’कॉनर की मृत्यु से पहले उनसे बात करने वाले अंतिम कुछ लोगों में से एक, ने कहा कि वह इस खबर से “तबाह” हो गई थीं।

फर्ग्यूसन ओ’कॉनर के बारे में नथिंग कंपेयर्स नामक एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म पर काम कर रहे थे, जो इस शनिवार को रिलीज होने वाली है।

उन्होंने बीबीसी रेडियो 4 के फ्रंट रो को बताया, “वास्तव में हमारी फिल्म, मेरे लिए, सिनैड के लिए एक प्रेम पत्र थी। इसे कई, कई वर्षों में बनाया गया था।” “और यह आयरलैंड में पली-बढ़ी एक युवा लड़की के रूप में मुझ पर पड़े उसके प्रभाव के कारण बना।

“वह हमारे सबसे मौलिक, अविश्वसनीय संगीतकारों में से एक है। और हम बहुत भाग्यशाली थे कि वह हमें मिली।”

बुधवार शाम को गायिका की मृत्यु की घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर भी उन्हें श्रद्धांजलि देने वालों की बाढ़ आ गई।

गायक एलिसन मोयेट ने कहा कि ओ’कॉनर की “आश्चर्यजनक उपस्थिति” और एक आवाज़ थी जो “बल से पत्थर को तोड़ देती थी”।

“किसी भी लड़की की तरह सुंदर और उसने कभी उस कार्ड पर व्यापार नहीं किया। मुझे उसकी यह बात बहुत पसंद आई। आइकोनोक्लास्ट।”

आयरिश हास्य कलाकार दारा ओ’ब्रायन ने उनकी मृत्यु के बारे में कहा: “यह बहुत दुखद खबर है। घटिया बात। मुझे आशा है कि उन्हें एहसास हुआ होगा कि उनके लिए कितना प्यार था।”

चार्लटन्स के संगीतकार टिम बर्गेस ने कहा: “सिनैड एक गुंडा भावना का सच्चा अवतार था। उसने समझौता नहीं किया और इसने उसके जीवन को और अधिक संघर्षपूर्ण बना दिया। उम्मीद है कि उसे शांति मिल गई है।”

आयरिश लेखिका मैरियन कीज़ ने ओ’कॉनर की मृत्यु को “हृदयविदारक” बताया।

“उसे कितना कष्ट हुआ। बेचारी, बेचारी सिनैड। शांति में आराम करो, तुम अद्भुत, बहादुर, सुंदर, अद्वितीय आश्चर्य हो।”