हरे-भरे वातावरण और रंग-बिरंगी सभ्यता के लिए पहचाना जाता है सिंगापुर

0
63

सिंगापुर सर्वोत्कृष्ट महानगरीय है, जहां किसी भी देश की तुलना में सबसे अधिक धार्मिक विविधता है। सिंगापुरवासियों का राष्ट्रीय शगल है खाना, उसके बाद खरीदारी। यह ‘गार्डन में शहर’ संस्कृतियों का मिश्रण है, जिसमें विभिन्न विचारों, व्यंजनों, नए वास्तुकला का संयोजन है जो पुराने स्कूल की चमचमाती झलक के साथ अच्छी तरह मेल खाता है। अविश्वसनीय शॉपिंग मॉल, उत्तम बुटीक, ऑर्चर्ड रोड पर डिपार्टमेंटल स्टोर, चाइनाटाउन और सिंगापुर की बेदाग भूमि पर विश्व स्तरीय नाइटलाइफ़ के कारण ये सबसे लोकप्रिय यात्रा स्थलों में से एक है।

गार्डन बाय द बे

सेंट्रल सिंगापुर में स्थित, गार्डन बाय द बे भविष्य के वनस्पति उद्यान हैं, अगली पीढ़ी के सुपरट्रीज़ ग्रोव्स, हाई-टेक अंतरिक्ष गुंबदों और अनोखी मूर्तियों की भूमि हैं। लगभग 4,00,000 पौधों का घर, गार्डन बाय द बे अपनी विस्मयकारी समकालीन वास्तुकला और सम्मोहक गार्डन रैप्सोडी, प्रकाश और ध्वनि शो के लिए प्रसिद्ध है।

सेंटोसा द्वीप

सिंगापुर के दक्षिणी तट पर एक छोटा रिसॉर्ट-द्वीप, सेंटोसा द्वीप थीम वाले आकर्षणों, धूप से धोए गए समुद्र तटों, हरे-भरे वर्षावनों, अद्भुत स्पा और कुछ लोकप्रिय रिसॉर्ट होटलों का घर है।
आकर्षणों से भरपूर, यह छोटा द्वीप तितली उद्यान, मनोरंजन पार्क, एक लुभावनी मछलीघर (अंडरवाटर वर्ल्ड), जीवंत संगीत के साथ समुद्र तट क्लब, एक जातीय गांव और द्वीप का मुख्य आकर्षण, एक विशाल मेरलियन प्रतिमा सहित मनोरम उद्यानों से भरा हुआ है।

एसईए एक्वेरियम

जीवंत रिसॉर्ट्स सेंटोसा वर्ल्ड का हिस्सा, दक्षिण पूर्व एशिया एक्वेरियम, या एसईए एक्वेरियम, दुनिया के सबसे बड़े एक्वेरियम में से एक है, जो जलीय वन्यजीवों की 800 से अधिक प्रजातियों का घर है। एसईए एक्वेरियम का मुख्य आकर्षण ओपन ओशन टैंक है – 36 मीटर लंबा और 8.3 मीटर ऊंचा दुनिया का सबसे बड़ा व्यूइंग पैनल। यह दुनिया का एकमात्र एक्वेरियम है जिसमें विशाल समुद्री मंटा रे रखा गया है।

सैंड्स स्काईपार्क

सैंड्स स्काईपार्क शानदार मरीना बे सैंड्स पर स्थित अवलोकन डेक है। विशाल लकड़ी का डेक तीन होटल टावरों के ऊपर स्थित है और शहर और उसके सभी गगनचुंबी इमारतों के ऊपर तैरता हुआ प्रतीत होता है। 57वीं मंजिल पर स्थित, सैंड्स स्काईपार्क मरीना साउथ पियर से लेकर सिंगापुर स्ट्रेट तक पूरे शहर का शानदार 360-डिग्री विहंगम दृश्य प्रदान करता है।

यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय

सिंगापुर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय फरवरी और अप्रैल के बीच है क्योंकि इन महीनों के दौरान महानगर में शुष्क मौसम का अनुभव होता है। हालाँकि सिंगापुर पूरे साल गर्म और आर्द्र रहता है, इसलिए यह साल भर चलने वाला गंतव्य है, फरवरी और अप्रैल के बीच के महीनों में कम वर्षा होती है जो कम अवधि तक रहती है।

भारत से सिंगापुर कैसे पहुंचे?

भारत से सिंगापुर जाने का सबसे अच्छा तरीका उड़ान है। सिंगापुर का उत्तम दर्जे का चांगी हवाई अड्डा विभिन्न शहरों से नियमित उड़ानों के माध्यम से भारत से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। दोनों देशों को जोड़ने वाली कुछ प्रमुख एयरलाइनों में सिंगापुर एयरलाइंस, एयर इंडिया, टाइगर एयरवेज, जेट एयरवेज और एयर इंडिया एक्सप्रेस शामिल हैं। बीच में रुकने की संख्या के आधार पर यात्रा 6-8 घंटे लंबी है।