LED Expo के सिल्वर जुबली एडिशन में होंगे स्मार्ट होम्स और लाइटिंग से जुड़े नॉलेज सेशन

वूमेन इन राइटिंग बुक का लॉन्च भी होगा

0
37
LED Expo

MUMBAI: जब लाइटिंग इंडस्ट्री में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और इनोवेशन को प्रदर्शित करने की बात आती है तो LED Expo एक ट्रेंडसेटर रहा है। 200 से अधिक एक्जीबिटर और नए जमाने के प्रोडक्ट्स की भरमार के साथ ट्रेड शो वर्सेटाइल लाइटिंग सॉल्यूशन के साथ बेहद रोमांचक होने का वादा करता है। LED Expo मुंबई 2023 बॉम्बे एग्जीबिशन सेंटर, नेस्को, गोरेगांव में 11 से 13 मई 2023 तक एलईडी इंडस्ट्री का स्वागत करेगा।

भारत ने संस्थागत और घरेलू दोनों स्तरों पर बड़े पैमाने पर एलईडी अपनाने और सस्टेनेबल लाइटिंग के प्रसार में बड़ी सफलता देखी है। हालांकि, भारत में एलईडी लाइटिंग को और अधिक अपनाने के लिए अभी भी काफी संभावनाएं मौजूद हैं और LED Expo भारत में तैयार लाइटिंग प्रोडक्ट्स, लाइटिंग कंट्रोल और कम्पोनेंट की कंप्लीट वैल्यू चेन को प्रदर्शित करने वाला सबसे बड़ा और सबसे भरोसेमंद प्लेटफार्म बना हुआ है।

एक्सपो, जो कम्पोनेंट, एसेसरीज और मशीनरी शो के रूप में शुरू हुआ था, आज एलईडी और लाइटिंग इंडस्ट्री की पूरी रेंज को प्रदर्शित करता है, जिसमें शो में तैयार लाइटिंग प्रोडक्ट भी शामिल हैं। 2009 में महज 1,200 वर्ग मीटर में फैले शो से लेकर इस साल 10,881 वर्ग मीटर तक फैले मेले में तेजी से वृद्धि हुई है। भारत और विदेशों से 200 से अधिक एक्जीबिटर के साथ LED Expo का यह 25वां एडिशन लाइटिंग इंडस्ट्री के लिए सबसे इफेक्टिव शो में से एक होने का वादा करता है।

LED Expo के 25वें एडिशन में सिग्नस, प्राइड लाइट, ऑटोनिक्स, टिंज, निर्वाण, टेक्ट्रोकनिक, केजीएन लाइट, लुमेनटेक नेपच्यून लाइट जैसे टॉप ब्रांड शो फ्लोर पर यूनिक इनोवेशन डिस्पले करेंगे। LED Expo के सिल्वर जुबली एडिशन पर अपने विचार साझा करते हुए मेस्से फ्रैंकफर्ट एशिया होल्डिंग लिमिटेड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और बोर्ड मेम्बर श्री राज मानेक ने कहा, “LED Expo भारत में एकमात्र ऐसा शो है जो एलईडी इंडस्ट्री की संपूर्ण वैल्यू चेन को कवर करता है और साल-दर-साल एक्जीबिटर और विजिटर्स को बड़ी संख्या में आकर्षित कर रहा है और प्रत्येक एडिशन के साथ आगे बढ़ रहा है। LED Expo के 25वें एडिशन की ओर बढ़ते हुए, हम गर्व से कह सकते हैं कि हमने खुद को भारत में इंडस्ट्री के नंबर वन प्लेटफॉर्म के रूप में स्थापित किया है जहां वे अपने प्रोडक्ट और टेक्नोलॉीज का प्रदर्शन कर सकते हैं, व्यवसाय कर सकते हैं और प्रोफेशनल्स और एक्सपर्ट के साथ कोलैब्रेशन कर सकते हैं। आज, गवर्नमेंट स्टेकहोल्डर के स्ट्रांग सपोर्ट और इंडस्ट्री एसोसिएशन के साथ हमारा उद्देश्य बी2बी कोलैब्रेशन, पार्टनरशिप और डोमेस्टिक डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को मजबूत करना है जो एलईडी टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट, मैन्युफैक्चरिंग और इम्प्लीमेंटेशन के अगले फेस को चिह्नित करेगा।”

वूमेन इन राइटिंग बुक का लॉन्च

सिल्वर जुबली एडिशन में लाइटिंग बिजनेस में महिलाओं का जश्न मनाने वाली कॉफी टेबल बुक: द पावर ऑफ स्टोरीज का अनावरण किया जाएगा। पुस्तक को वीमेन इन लाइटिंग इंडिया के साथ पार्टनरशीप के माध्यम से लाया गया है। इसमें 40 भारतीय लाइटिंग डिजाइनरों के इंटरव्यू होंगे जो प्रतिभागियों को विस्मित, प्रेरित और मोटीवेट करेंगी क्योंकि बुक में उन्होंने प्रकाश की दुनिया के अपने इंस्पायरिंग औऱ चैलेंजिंग अनुभव को शेयर किया है।

स्मार्ट होम और लाइटिंग पर पैनल डिस्कशन

इस एक्सपो में निम्न बातों पर चर्चा की जायेगी-

  • “फ्यूचर ऑफ आईओटेक इन होम एंड बिल्डिंग”:- केएनएक्स आईओटेक
    पैनलिस्ट इस बात पर प्रकाश डालेंगे कि आईओटेक टेक्नोलॉजी नेक्स्ट जेन के स्मार्ट होम और बिल्डिंग में इस्तेमाल होने वाले आईओटी उपकरणों के भविष्य को कैसे परिभाषित करेंगी।
  • “भारत में स्मार्ट लाइटिंग (एलईडी) का उभरता बाजार”:- आईएसएलई
    पैनलिस्ट उभरते हुए स्मार्ट लाइटिंग टेक्नोलॉजी बाजार पर इनसाइट शेयर करेंगे।

बेसिक्स ऑफ स्मार्ट (एलईडी) लाइटिंग में सर्टिफिकेट – आईएसएलई

लाइटिंग की दुनिया, विशेष रूप से स्मार्ट लाइटिंग अक्सर कई लोगों द्वारा गलत समझी जाती है और लोगों को समझाने और उनके डाउट्स और क्वरिज को सॉल्व करने के लिए, इंडियन सोसाइटी ऑफ लाइटिंग इंजीनियर्स (आईएसएलई) के एक्सपर्ट द्वारा स्मार्ट (एलईडी) लाइटिंग की बेसिक बातों पर 2 घंटे का सेशन आयोजित किया जाएगा।)

मेसी फ्रैंकफर्ट के ग्लोबल लाइटिंग शो पर विशेष प्रस्तुति

ब्रांड LED Expo मेसे फ्रैंकफर्ट के ग्लोबल लाइटिंग ट्रेड फेयर प्लेटफॉर्म, लाइट एंड बिल्डिंग फ्रैंकफर्ट और लाइट मिडिल ईस्ट के माध्यम से भारतीय कंपनियों के लिए व्यावसायिक अवसर पेश करके भारत सरकार के आत्मर्नीभर भारत मिशन मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड का समर्थन करता है, इस प्रकार इसके ग्लोबल सप्लाई चेन का एक अभिन्न अंग बन गया है।

LED Expo मुंबई 2023 ने मंत्रालयों, सरकारी विभागों और टॉप इंडस्ट्री एसोशिएशन, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY), डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (DIPP), महाराष्ट्र एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (MEDA) और एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) के साथ लीडिंग इंडस्ट्रियल एसोसिएशन जैसे कि लुमिनएयर एक्सेसरीज, कंपोनेंट्स, मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (LACMA), इंडियन बिल्डिंग्स कांग्रेस, द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टीईआरआई) और लुमिनएयर, एक्सेसरीज, कंपोनेंट्स, मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (एलसीएम) से सपोर्ट प्राप्त किया है।